Home » अजब गजब » Healing caves of Gastein in Austria for curing Natural radioactive treatment and joint pain
 

इस अद्भुत गुफा में सोने के लिए आते हैं लोग, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 March 2019, 15:12 IST

अगर आपकी तबियत खराब हो तो आप डॉक्टर के पास जाते होंगे, लेकिन ऑस्ट्रिया में कुछ लोग बीमार होने पर डॉक्टर के पास नहीं जाते बल्कि एक गुफा में जाते हैं. दरअसल, इस गुफा में लोग सोने के लिए जाते हैं और सोने से ही अपनी बीमारियों का इलाज करते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस गुफा में सोने से लोगों की कई तरह की बीमारियां ठीक हो जाती हैं.

बता दें कि ये गुफा ऑस्ट्रिया के गास्तिन में है. कहते हैं कि यहां सबसे पहले लोग सोने की खान की खोज में आए थे, लेकिन बाद में उन्हें पता चला कि इस गुफा में पाई जाने वाली गैस से बड़े से बड़ा रोग भी ठीक हो सकता हैदरअसल, इस गुफा में रेडॉन गैस पाई जाती है

ऐसा माना जाता है कि रेडॉन गैस के संपर्क से कई गंभीर बीमारियां खत्म हो जाती हैं. बता दें कि रेडॉन गैस एक रेडियोएक्टिव गैस होती है, जो गुफा के गर्म वातावरण में कई बीमारियों पर गहरा असर डालती है. इस गुफा में तमाम लोग हर साल अपना इलाज करवाने के लिए आते हैं.

अपना इलाज करा चुके लोगों का कहना है कि यहां निकलने वाली गैस अर्थराइटिस यानि गठिया और पसोरिएसिस यानि त्वचा संबंधी रोग जैसी बीमारियों के इलाज में कारगर है. इसे यहां पर प्राकृतिक इलाज के रूप में देखा जा रहा है.

ऑस्ट्रिया के ही लोग नहीं बल्कि यूरोप और अन्य देशों के लोग भी इस गुफा में अपना इलाज कराने के लिए पहुंचते हैं. बता दें कि इस गुफा तक लोगों को पहुंचाने के लिए ट्रेन चलाई जाती है. साथ ही इस गुफा में डॉक्टर्स की हर वक्त मौजूदगी रहती है जो मरीजों को इलाज दिलाने में मदद करते हैं.

किम जोंग उन के बारे में ये बात नहीं जानते होंगे आप, पिता और दादा की लाश को रखा है सुरक्षित

First published: 8 March 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी