Home » अजब गजब » Hilgermissen Town Germany where no name of any street and crossroads
 

ये है दुनिया का सबसे अनोखा शहर जहां किसी चौराहे और सड़क का नहीं है नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2019, 20:27 IST

Hilgermissen Town : आपने दुनिया के हर देश में हर गली, मौहल्ले और चौराहों का नाम तो देखा होगा, लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी शहर है जहां किसी चौराहे और सड़क का नहीं नहीं है. ये शहर यूरोप के देश जर्मनी में है. इस शहर का नाम हिलगर्मिसन है. ये बात सुनकर भले ही आपको अजीब लगे लेकिन बात बिल्कुल सही है.

क्योंकि हिलगर्मिसन शहर में किसी सड़क या चौराहे का नाम नहीं है. बावजूद इसके यहां के लोग चौराहों और सड़कों को आसानी से पहचान लेते हैं. बता दें कि इसी साल फरवरी में यहां रहने वाले लोगों को यह तय करने के लिए जनमत संग्रह कराया गया था कि स्थानीय सड़कों को नाम दिया जाए या नहीं.

क्योंकि वर्तमान पते उन लोगों के लिए चुनौती हैं, जो यहां के मूल निवासी नहीं हैं. हालांकि जब बात सड़कों और चौराहों को नाम देने की आई तो लोगों ने सड़कों का कोई नाम नहीं देने के पक्ष में वोट किया. हिलगर्मिसन शहर का गठन 1970 के दशक में कई छोटे समुदायों से किया गया था.

इतिहास यह बताता है कि यहां केवल घर के नंबरों और एक पुराने गांव के नाम से पते बने हुए हैं. हिलगर्मिसन में फिलहाल 2,200 लोग रह रहे हैं, जिसमें से 60 फीसदी लोग जिन्होंने जनमत संग्रह में मतदान किया था, उन्होंने कहा था कि वे चाहते हैं कि मौजूदा प्रणाली को बनाए रखा जाए, यानी सड़कों और चौराहों को कोई नाम न दिया जाए.

दरअसल, परिषद द्वारा यह सुझाव दिया गया था कि प्रत्येक गली को एक नाम देने से आपातकालीन सेवाओं और डिलीवरी ड्राइवरों का काम आसान बनाया जा सकता है, लेकिन स्थानीय लोग इसके लिए सहमत नहीं थे.

सांप को रस्सी समझकर खेलने लगे बच्चे, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

क्रिसमस ट्री पर लगाएं ये तीन चीज, सालभर आता रहेगा बेशुमार धन…

अमेरिका में मिले 38.6 करोड़ साल पुराने पेड़ों के जीवाश्म

First published: 23 December 2019, 20:27 IST
 
अगली कहानी