Home » अजब गजब » How to bring 500 kilograms woman to Mumbai for operation
 

सुषमा ने बढ़ाया मदद का हाथ, फिर भी भारत कैसे आएंगी 500 किलो की र्इमान?

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2016, 16:52 IST

इजिप्ट की राजधानी काइरो में रहने वाली 500 किलोग्राम की दुनिया के सबसे वजनी महिला ईमान अहमद ऑपरेशन कराने के लिए भारत आना चाहती थीं. वीजा न मिलने के कारण वह काफी निराश हो गई थीं.

उनकी गुहार जब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के पास पहुंची तो उन्होंने इस मामले में मदद का भरोसा दिया. हालांकि, अब 36 वर्षीय ईमान अहमद की दिक्कत यह है कि अधिक वजन के कारण कोई एयरलाइन उन्हें मुंबई लाने के लिए तैयार नहीं है.  

ईमान चल फिर नहीं सकतीं पिछले 25 सालों से वह बिस्तर पर ही हैं. कायरा से मुंबई की कोई डायरेक्ट फ्लाइट नहीं है और सभी प्राइवेट फ्लाइट्स ने हाथ खड़े कर दिए हैं.  

मुंबई मिरर की खबर के मुताबिक अब तक किसी एयरलाइन ने उन्हें मुंबई लाने के लिए हामी नहीं भरी है. अगर कोई फ्लाइट मुंबई लाने के लिए राजी भी हो जाती है तो उस फ्लाइट में ईमान के वजन को देखते हुए परिवर्तन करना होगा. 

जेट एयरवेज की वेबसाइट के अनुसार, उनकी फ्लाइट में जो स्ट्रेचर्स हैं उसपर 136 किलोग्राम वजन से कम के मरीज को ले जाया जा सकता है. हालांकि एयर इंडिया की फ्लाइट में वजन को लेकर किसी प्रकार के दिशा निर्देश नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि ईमान अहमद के लिए फ्लाइट का इंतजाम करने में परेशानियों का सामना करना होगा. 

एयर इंडिया के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अश्निनि लोहानी ने बताया कि अगर औपचारिक तौर पर अनुरोध किया जाएगा तो वह विचार करेंगे. 

ईमान अहमद की मदद करने वाले डॉ. लकड़वाला का कहना है कि उन्होंने कई एयर एंबुलेंस से संपर्क किया लेकिन कोई सकारात्मक जवाब नहीं मिला. अब वो प्राइवेट एयरलाइन्स से बात करने की कोशिश कर रहे हैं. उनका कहना है कि ईमान का परिवार चार्टर्ड फ्लाइट का खर्चा नहीं उठा सकता, तो ऐसे में वो फंड इकट्ठा करने की कोशिश कर रहे हैं.

जिससे कि ईमान आसानी से मुंबई में आकर अपना इलाज करा सकें. आपको बता दें कि मिस्र में रहने वाली ईमान अहमद अब्दुलाती दुनिया की सबसे वजनी महिलाओं में शुमार हैं. 

First published: 8 December 2016, 16:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी