Home » अजब गजब » Huge reservoir of 680 tonnes of gold has been discovered in this village
 

इस गांव में मिला था सोने का सबसे बड़ा भंडार, सरकार और जनता में शुरू हो गया था युद्ध

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2019, 17:10 IST

किसी गांव के लोगों को अगर ये पता चल जाए कि उनके गांव में सोने का सबसे बड़ा भंडार है तो वहां के लोग सबसे पहले क्या करेंगे? शायद गांव के लोग सबसे पहले उस सोने पर धावा बोल देंगे और उस पर कब्जा करने की कोशिश करेंगे. लेकिन इस गांव में इतना ज्यादा सोना मिलने के बाद भी ऐसा कुछ नहीं हुआ था.

दक्षिण अमेरिकी के देश कोलंबिया में काजामारका नाम का गांव में सोने का सबसे बड़ा भंडार मिला था. गांव में 680 टन सोने के विशाल भंडार का पता चला था. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि यह भारत के कुल सोने के भंडार (608 टन) से भी अधिक था. सोने का इतना बड़ा भंडार मिलने की खबर जब वहां की सरकार को पता चली तो सरकार ने एंग्लोगोल्ड कंपनी को खनन की जिम्मेदारी दे दी.

 

इसके बाद कंपनी के लोग खुदाई के लिए इस गांव पहुंचे तो गांव वालों ने विरोध करना शुरू कर दिया था. सरकार ने बताया था कि यह सोने का भंडार दक्षिण अमेरिका का अब तक का सबसे बड़ा भंडार है. यहां तक कि कई देश अपने अर्थव्यवस्था को मजबूत रखने के लिए जितना सोना रिजर्व के तौर पर रखते हैं, उससे भी बहुत ज्यादा यह भंडार था.

सोने की कीमत 35 बिलियन डॉलर यानी लगभग 2.43 लाख करोड़ रूपये आंकी गई थी. गांव में जब खुदाई टीम पहुंची तो आश्चर्य की बात थी कि लोगों ने खुदाई से इंकार कर दिया था. ग्रामीणों से साफ तौर पर कहा था कि हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहतर सेहत और पर्यावरण चाहिए न कि दौलत. ग्रामीणों ने साफ कहा था कि खुदाई हमें मंजूर नहीं. 

 

गांव वालों के विरोध के बाद वहां की सरकार ने जनमत संग्रह कराने का फैसला किया. इसके बाद लोग अपनी प्राकृतिक संपदा को बचाने के लिए एकजुट हो गए. जनमत संंग्रह में 19 हजार की आबादी वाले गांव में मात्र 79 लोगों ने खुदाई के पक्ष में अपना वोट डाला था. जनमत के बाद सरकार को खुदाई नहीं करने के लिए विवश होना पड़ा था.

कई देश सोना को रिजर्व के तौर पर रखते हैं ताकि आर्थिक संकट के समय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिल सके. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका के पास सबसे अधिक सोने का भंडार है इसके बाद जर्मनी, इटली, फ्रांस और चीन के पास सोना है जबकि भारत का 10वें पायदान पर आता है.

एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका के पास सबसे अधिक सोने का भंडार है इसके बाद जर्मनी, इटली, फ्रांस और चीन के पास सोना है. इस मामले में भारत का स्थान 10वां है. 

इन महाशय का देखिए टशन, 71 बार कट चुका है चालान, फिर भी नहीं लगाते हैं हेलमेट

First published: 26 September 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी