Home » अजब गजब » Idi Amin Former President of Uganda cruelest despots in world history
 

दुनिया का एकमात्र तानाशाह जो लोगों के मरने के बाद पीता था उनका खून, भारतीयों पर ढाया था जुल्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2020, 19:09 IST

ईदी अमीन जिसकी लंबाई छह फीट चार इंच लंबे थी और उसका वजन करीब 135 किलो से अधिक था, युगांडा का एक तानाशाह था. ईदी अमीन को दुनिया के सबसे क्रूर और निर्दयी तानाशाहों मेंं से एक माना जाता है. ईदी अमीन ने युगांडा पर करीब 8 साल तक शासन किया था लेकिन इस दौरान उसने इतनी क्रूरता दिखाई जो शायद ही मानव इतिहास में आपने कभी सुनी हो.

ईदी अमीन का जन्म साल 1925 में हुआ था लेकिन किस तारीख को इसके बारे में किसी को कुछ भी सही से पता नहीं है. ईदी अमीन पहले एक हैवी वेट बॉक्सिंग चैंपियन था लेकिन 1971 में वो मिल्टन ओबोटे को हटा से हटाने और उश पर अपना कब्जा जमाने में सफल हुआ था. हालांकि इस बात का कोई सहीं आंकड़ा तो नहीं है लेकिन मानव अधिकार समूहों का मानना है कि ईदी अमीन के आठ साल के कार्यकाल के दौरान युगांडा में करीब पांच लाख लोगों की निर्दयी हत्या हुई थी.


 

कहा जाता है कि ईदी अमीन को एशियाई लोगों से काफी नफरत थी. इसीलिए 4 अगस्त 1972 को उसने एक दिन अचानक युगांडा में रह रहे 60000 एशियाइयों लोगों को युगांडा छोड़ने का आदेश सुना दिया. इसके लिए उसने लोगों को 90 दिनों का समय दिया. कहा जाता है कि ऐसा उसने एक सपना आने के बाद किया जिसके बारे में उसने कहा था कि अल्लाह ने उससे कहा है कि वो सारे एशियाइयों को अपने देश से तुरंत निकाल बाहर करें. इतना ही नहीं उसने लोगों को मात्र 55पाउंड और 250 किलो सामान अपने साथ लेकर जाने की इज्जात दी थी.

ईदी अमीन के बारे में एक बात और कही जाती है. कहा जाता है कि इस सनकी तानाशाह का एक साथ 30 महिलाओं का एक हरम हुआ करता था. इन महिलाओं में डॉक्टरों, होटल में काम करने वाली महिलाएं और नर्स हुआ करती थी.वहीं इस सनकी तानाशाह ने करीब छह महिलाओं से शादी की थी. बाद में इसने तीन महिलाओं को तलाक दे दिया था.कहा जाता है कि इसके 35-40 बच्चे थे लेकिन सही जानकारी किसी के पास नहीं थी.

अमीन काकवा जनजाती से आता था. इस जनजाती के बारे में माना जाता है कि वो अपने दुश्मनों की खून पीते है. ईदी अमीन पर एक किताब लिखी गई है 'अ स्टेट ऑफ ब्लड: द इनसाइड स्टोरी ऑफ ईदी अमीन' यह किबात हेनरी केयेंबा ने लिखी है, जो ईदी अमीन के शासनकाल के दौरान युगांडा के स्वास्थ मंत्री थे. कहा जाता है कि एक बार अमीन एक अस्पताल के मुर्दाघर में गया था जिसमें उसके दुश्मनों के शव रखे हुए थे. उसने सभी लोगों को उस कमरे से बाहर जाने के लिए कहा और कुछ देर कमरे में अकेल रहा. किसी को नहीं पता कि उसने शवों के साथ किया किया था लेकिन कहा जाता है कि उसने अपने दुश्मनों के शवों से खून पिया था.

पाकिस्तान को वो राष्ट्रपति जो बाद में बना प्रधानमंत्री, रात में दो बजे लटकाया गया फांसी पर

First published: 19 February 2020, 16:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी