Home » अजब गजब » In this city of California US everyone has own Aeroplane or Helicopter
 

इस शहर में रहते हैं दुनिया के सबसे ज्यादा अमीर, हर शख्स के पास है अपना हेलिकॉप्टर और हवाई जहाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2021, 19:29 IST

शायद ही दुनिया का कोई ऐसा शहर होगा जहां कोई गरीब इंसान न रहता हो, लेकिन आज हम आपको दुनिया के एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां कोई भी व्यक्ति गरीब नहीं है. बल्कि इस शहर की सबसे खास बात ये है कि यहां रहने वाले हर शख्स के पास अपना हवाई जहाज या हेलिकॉप्टर भी है. यही नहीं इस शख्स के लोग अगर दफ्तर भी जाते हैं तो अपने हवाई जहाज का इस्तेमाल करते हैं. ये बात जानकर भले ही अजीब सा लग रहा हो लेकिन है बिल्कुल सच. दरअसल, अमेरिका के कैलिफोर्निया में ऐसा ही एक शहर है.

जहां ज्यादातर लोग पायलट हैं. ऐसे में यहां के लोग अपना खुद का प्लेन भी रखते हैं. इसके अलावा इस शहर में डॉक्टर्स, वकील भी रहते हैं और इनके पास भी अपना-अपना प्लेन है. इस शहर में रहने वाले लोगों को हवाई जहाज का इतना शौक है कि हर शनिवार सुबह सभी लोग इकट्ठा होते हैं और लोकल एयरपोर्ट तक जाते हैं. हवाई शहर में प्लेन का मालिक होना एकदम वैसा ही है जैसे कार का मालिक होना. यहां के कॉलोनी की गलियों और लोगों के घरों के सामने बने हैंगर में आप बड़ी आसानी से विमानों को खड़ा देख सकते हैं.


बता दें कि हैंगर वो जगह होती है, जहां एयरप्लेन को खड़ा किया जाता है जैसे किसी कार को गैरेज में खड़ा किया जाता है वैसे ही हवाई जहाज को हैंगर में खड़ा किया जाता है. बता दें कि हवाई जहाज ज्यादा होने की वजह से इस शहर की सड़कें भी काफी चौड़ी बनाई गई हैं. ताकि पायलट इसे रनवे के तौर पर इस्तेमाल कर सकें. बता दें कि इस शहर में हवाई जहाजों के पंखों को नुकसान ना पहुंचे इसके लिए सड़क के संकेतों और लेटरबॉक्स को सामान्य से कम उंचाई पर लगाया गया है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इस शहर में सड़क के नाम भी विमानों के साथ जुड़े हुए हैं जैसे कि बोइंग रोड.

झील में पाने पी रहे बायसन पर मगरमच्छ ने किया हमला तो बचाने आ गए गैंडे, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

बताया जाता है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अमेरिका ने हवाई जहाजों के परिचालन को खूब बढ़ावा दिया. इसके लिए देश में कई हवाई अड्डे बनाए गए. वहां पायलटों की संख्या 1939 में 34,000 थी, जो 1946 तक बढ़कर 4,00,000 से भी ज्यादा हो गई. ऐसे में अमेरिकी नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने देश में आवासीय हवाई अड्डों के निर्माण का प्रस्ताव रखा था, जिसका उद्देश्य सेवानिवृत्त सैन्य पायलटों को समायोजित करना था.

चीता ने किया हिरण का शिकार तो खाने को टूट पड़े गिद्ध, वीडियो में देखें जान बचाकर कैसे भागा शिकारी

 

First published: 18 March 2021, 19:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी