Home » अजब गजब » In this city women are sent as soon as their mother is born
 

इस शहर में मां बनते ही महिलाओं को भेजा जाता है होटल, हैरान कर देगी वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2019, 12:10 IST

मां बनने के बाद महिलाओं को अच्छी देखभाल की जरूरत होती हैं. इसलिए जो कामकाजी महिलाएं होती हैं वो मैटरनिटी जाती हैं. बच्चे को जन्म देने के बाद ज्यादातर महिलाएं अस्पताल में कुछ दिनों तक रूकती हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे. डेनमार्क में एक ऐसा शहर है जहां बच्चे को जन्म देते ही मां को होटल भेज दिया जाता है.

जी, हां ये बात हैरान करने वाली है, लेकिन एक दम सही है. दरअसल, डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में एक ऐसा होटल है, जिसका नाम बेबी होटल है. इस होटल में बच्चे को जन्म देते ही मां और बच्चा रहने आ जाता है. दिन हो या रात हमेशा यहां बच्चों की किलकारियां सुनाई देती रहती हैं और बच्चों के चारों ओर नर्स घूमती हुई नजर आती हैं. इस होटल को देखकर आपको लगेगा की ये कोई होटल नहीं, बल्की मैटरनिटी वार्ड है.

रिपोर्ट के मुताबिक, इस होटल में मां बनने के बाद महिलाएं दो दिनों तक रूक सकती है, लेकिन यदि बच्चे और मां को ज्यादा समस्या है तो वो तब तक रूक सकती हैं, जबतक मां और बच्चा स्वस्थ नहीं होता. यहां की सबसे अच्छी बाता तो ये है कि इस होटल में रूकने का कोई चार्ज नहीं लगता. यानि इस होटल में मां और बच्चे फ्री ऑफ कॉस्ट रूक सकते हैं. ये पूरा होटल मैटरनिटी होटल प्रोग्राम सरकारी फंड से चलता है. इतना ही नहीं इस होटल में हर वर्ग के लोग रूक सकते हैं वो चाहे गरीब हों या फिर अमीर.

पढ़ें ये भी- दिल्ली में ही होंगे दुनिया के सातों अजूबों के दीदार, नहीं लगाना होना देश-विदेश का चक्कर

जानकारी अनुसार, ये होटल मैटरनिटी होटल प्रोग्राम कोपेनहेगन के ह्विदोव्रे अस्पताल में चलता है. इस शहर में ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि यहां भी जापान और कई यूरोपियन देशों की पूरी आबादी बूढ़ी हो रही है. इसलिए यहां की गवर्मेंट महिलाओं को मां बनने के लिए प्रोत्साहित करती हैं. इस प्रोग्राम की तरह कई और भी कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं.

First published: 7 February 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी