Home » अजब गजब » India’s Shortest Passenger Train Service Likely To Be Taken Off Rails With 12 Passengers On One Time
 

ये है देश की सबसे छोटी ट्रेन, 9 किलोमीटर पहुंचने में लगाती है 40 मिनट का समय

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2018, 13:44 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के लिए तमाम ट्रेन चलाता है, जिनमें कम और लंबी दूरी की ट्रेनें शामिल हैं. इन में कुछ ट्रेनों की गति 100 किलोमीटर तो किसी की गति 60-70 किलोमीटर ही होती है. हाल ही में रेलवे ने कोचीन हार्बर टर्मिनस और एर्नाकुलम जंक्शन के बीच देश की सबसे छोटी ट्रेन चलाने की शुरुआत की. ये ट्रेन आपकी कल्पना से भी छोटी है. क्योंकि आजतक आपने इतनी छोटी ट्रेन नहीं देखी होगी.

आमतौर आपने दर्जनों बोगियों वाली ट्रेन देखी होगी. लेकिन इस ट्रेन में सिर्फ तीन बोगियां जो इस ट्रेन को भारत की सबसे छोटी ट्रेन का दर्ज देती है. यदि कोई इस ट्रेन को दूर से देखता है तो ऐसा लगता है कि पटरी पर केवल इंजन ही दौड़ रहा है. यही नहीं इस ट्रेन की गति भी इतनी कम है कि आप इसे साइकिल से भी पीछे छोड़ सकते हैं.

रेलवे ने इस ट्रेन को डीजल इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट (DEMU) नाम दिया है. यह ट्रेन केरल में चलती है. देश की सबसे छोटी ट्रेन रोजाना सुबह और शाम कोची हार्बर टर्मिनस (CHT) और एर्नाकुलम जंक्शन के बीच चलती है. इस ट्रेन का रूट भी छोटा है और रफ्तार भी आम ट्रेनों के मुकाबले काफी कम है.

देश की सबसे छोटी ट्रेन 9 किलोमीटर का सफर तय कराने में 40 मिनट का समय लेती है. बता दें कि ये ट्रेन सिर्फ नौ किलोमीटर ही चलती है. इस रास्ते में इसका एक स्टॉप है. इस ट्रेन में 300 यात्रियों के बैठने की क्षमता है लेकिन आमतौर पर 10-12 यात्री ही इसमें सफर करते दिखाई देते हैं.

ये भी पढ़े- Video : घोंसला बनाने के लिए खतरनाक सांप से भिड़ गई गिलहरी, ऐसे दी मात

First published: 6 October 2018, 13:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी