Home » अजब गजब » Indian Army creates new world record of carrying 58 men on single Royal Enfield 500cc
 

बुलेट है या बसः रॉयल एनफील्ड पर 58 ने की सवारी, बना विश्व रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 November 2017, 19:33 IST

यूं तो रॉयल एनफील्ड चलाने वालों की बात ही अलग होती है. लेकिन अब रॉयल एनफील्ड को एक इतना अलग चलाने वाला मिला कि इसने बस को ही मात दे दी और एक साथ 58 सवारी लेकर एक किलोमीटर से ज्यादा लंबी दूरी तय कर विश्व रिकॉर्ड बना दिया.

चेन्नई के इस मोटरसाइकिल निर्माता की रॉयल एनफील्ड 500cc बाइक पर आर्मी सर्विस कॉर्प्स (एसीएस) के 58 सदस्यों ने यात्रा की. बेंगलुरु स्थित येलाहंका के एयर फोर्स स्टेशन पर एक टीम ने बाइक पर 1.2 किलोमीटर की दूरी तय की. इस दूरी को तय करने के साथ ही इस टीम ने एक नया विश्व रिकॉर्ड बना लिया.

टॉरनैडोज के नाम से मशहूर इस विश्व रिकॉर्ड टीम का नेतृत्व मेजर बनी शर्मा ने किया. सूबेदार रामपाल यादव ने इस मोटरसाइकिल को चलाया. यह टीम अपने राइडिंग स्किल्स के लिए जानी जाती है और पूर्व में भी ऐसे कई रिकॉर्ड बबना चुकी है. अब तक टॉरनैडोज ने कुल 19 विश्व और राष्ट्रीय रिकॉर्ड्स बनाए हैं.

इससे पहले 2010 में आर्मी सिग्नल कॉर्प्स के 56 सदस्यों ने एक साथ रॉयल एनफील्ड पर सवारी कर रिकॉर्ड बनाया था.

बता दें कि टॉरनैडोज टीम की स्थापना 1982 में कैप्टन जेपी वर्मा और कर्नल सीएन राव ने की थी. सबसे पहले यह टीम 1982 में नई दिल्ली में आयोजित एशियाई खेल में नजर आई थी. आज टीम में 35 जूनियर रैंक, दो अधिकारी और दो जूनियर कमीशंड ऑफिसर्स शामिल हैं.

First published: 25 November 2017, 19:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी