Home » अजब गजब » Indian girl makes ecofriendly AC
 

भारतीय लड़की ने महज 1800 रुपये में बनाया ईकोफ्रेंडली AC

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 July 2017, 16:11 IST

हमारे देश में प्रतिभा की कमी नहीं है. हाल ही एक स्कूल स्टूूडेंट ने महज 1800 रुपये की लागत से ईकोफ्रेंडली एसी तैयार किया है. झांसी के लोकमान्य तिलक इंटर कॉलेज में 11वीं की छात्रा कल्याणी ने यह कर दिखाया है. कल्याणी के पिता दिनेश श्रीवास्तव बेसिक शिक्षा विभाग में अध्यापक हैं और मां दिव्या श्रीवास्तव भी शिक्षिका हैं.

कल्याणी के इस एसी ने विज्ञान के क्षेत्र में क्रांति का माहौल उत्पन्न कर दिया है. भारत ही नहीं कल्याणी के इस आविष्कार से जापान भी हैरान है. कल्याणी को उनके प्रोजेक्ट के आधार पर इंस्पायर अवॉर्ड योजना के तहत जापान सरकार की ओर से संचालित जापान एशिया यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम इन साइंस सकूरा साइंस प्लान में मई माह में विज्ञान विषय पर आयोजित सेमिनार में आमंत्रित किया गया था.

कल्याणी ने अपने इस आविष्कार के लिए बेहद सरल तरीका प्रयोग में लिया है. यह एसी थर्माकोल से बने आइस बॉक्स में 12 बोल्ट के डीसी पंखे से हवा छोड़ता है और दूसरे एल्बो से ठंडी हवा आती है. एक घंटे निरंतर यह चलता है, जिससे तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की कमी देखी जा सकती है और साथ ही पर्यावरण के लिए भी अनुकूल है. कल्याणी के इस प्रोजेक्ट का समर्थन आईआईटी दिल्ली ने नेशनल लेवल पर ऑर्गनाइज हुए मॉडल कॉम्पिटीशन में इस देसी एसी को सेलेक्ट किया है.

First published: 3 July 2017, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी