Home » अजब गजब » Indonesia police admit using snake to torture suspected thief
 

अपराधी से गुनाह कबूल कराने को पुलिस ने निकाला नायाब तरीका, गले में डाल दिया 2 मीटर लंबा सांप

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 February 2019, 12:11 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

किसी अपराधी से गुनाह कबूल कराने के लिए पुलिस तमाम हथकंडे अपनाती है. लेकिन इंडोनेशिया की पुलिस ने एक अपराधी से उसका गुनाह कबूल कराने के लिए जो तरीका अपनाया उसके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा. क्योंकि यहां की पुलिस ने जो तरीका अपना वो खुद किसी अपराध से कम नहीं था बल्कि दुनियाभर में इस की आलोचना हो रही है. इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है.

वीडियो में देखा जा सकता है कि पुलिस स्टेशन में एक अपराधी बैठा हुआ है. उसके हाथों में हथकड़ी है और उसके हाथ पीछे कर यानि पीठ की ओर कर हथकड़ी लगा दी गई है. उसके बाद उसके गले में करीब दो मीटर लंबा सांप डाल दिया जाता है. उसके बाद पुलिस स्टेशन लाया गया शख्स थर-थर कांपने लगता है और दहाड़ मार-मार कर चीखता है. लेकिन पुलिस पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ा. वीडियो में देखा जा सकता है कि एक शख्स सांप को पकड़कर बार-बार उसके मुंह की ओर ले जाता है.

 

करीब डेढ़ मिनट के इस वीडियो में दिख रहा है कि एक गहरे भूरे रंग का सांप एक व्यक्ति के गले में लपेटा गया है. इस व्यक्ति के हाथ कमर के पीछे हथकड़ी से बंधे हैं और सांप लगातार उसके शरीर पर रेंग रहा है. यही नहीं एक व्यक्ति जो संदिग्ध चोर के पास है वो सांप को उस व्यक्ति के चेहरे के पास ले जाते हुए दिख रहा है. जो शख्स अपराधी के ऊपर सांप डाल रहा है वो उससे पूछता है कि बताओ कितनी बार तुमने मोबाइल चोरी किया. इसके जवाब में वो कहता है कि सिर्फ दो बार.

स्थानीय पुलिस प्रमुख का मानना है कि पुलिस का ये रवैया एकदम गैर पेशवर है. पुलिस प्रमुख टोनी आनंद स्वादया ने एक बयान जारी कर कहा, "हमने संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कड़े कदम उठाए हैं." पुलिस प्रमुख ने अपने सहयोगी का बचाव करते हुए कहा कि ये सांप पालतू था और जहरीला नहीं था, लेकिन उन्होंने ये नहीं बताया कि ये सांप किस प्रजाति का था.

पुलिस प्रमुख ने माना कि स्थानीय पुलिस ने गुनाह कबूल करने का ये तरीका खुद निकाला था और वो चाहते थे कि संदिग्ध अपना गुनाह जल्द से जल्द कबूल करे. इसी के साथ ये वीडियो मानवाधिकार कार्यकर्ता वेरोनिका कोमान ने ट्वीट किया है. उन्होंने आरोप लगाया कि पापुआ की आज़ादी के लिए लड़ रहे एक कार्यकर्ता को भी इंडोनेशिया की पुलिस ने लॉक-अप में डाला और सांप से डराया. वीडियो में ये भी देखा जा सकता है कि उस शख्स के मुंह और पेंट के अंदर भी सांप को डालने की कोशिश की गई.

ये भी पढ़ें-भारत से ग्रीस पहुंचे संदिग्ध लिफाफों ने मचाया हड़कंप, जानें क्या है पीछे की वजह

First published: 12 February 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी