Home » अजब गजब » Indonesian Two Years Old Boy Smokes 40 Cigarettes In A Day
 

दो साल के बच्चे को लगी नशे की बुरी लत, पी जाता है इतनी सिगरेट जानकर उड़ जाएंगे होश

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 August 2018, 11:01 IST

किसी चीज की लत लग जाना अच्छा नहीं माना जाता. और अगर किसी को नशे की लत लग जाए तो उसे सबसे बुरा माना जाता है. बड़ों के बारे में सो अक्सर सुना जाता है कि उसे नशे की बुरी लत है. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी बच्चे को भी इसकी लत लग सकती है. वो भी मात्र दो साल की उम्र में.

जी हां, इंडोनेशिया के 2 साल के लड़को को नशे की इतनी बुरी लत लगी है कि उसका परिवार उससे परेशान हो गया है ये दो साल का लड़का एक दिन में एक दो नहीं बल्कि 40 सिगरेट पी जाता है. ये नशे में इस कदर डूब चुका है कि सिगरेट के अलावा वो कैफीन का भी आदी हो चुका है. पूरे दिन में वो कई बार कॉफी भी पी लेता है. ये लड़का इंडोनेशिया के पश्चिमी जावा में सुकाबुमी प्रा में रहता है.

इस लड़के का नाम रापी आनंद पमुंगा है. बताया जा रहा है कि शुरुआत में रापी को इस्तेमाल हो चुकी सिगरेट के बट जमा करना शुरु किए थे. उसके बाद उसे नशे की बुरी लत लग गई. रापी बीते एक महीने से ज्यादा समय से धूम्रपान कर रहा है और आज वह एक दिन में सिगरेट के दो पैकेट खत्म कर देता है. इंडोनेशिया के बच्चे के माता-पिता इस स्थिति में खुद को असहाय महसूस कर रहे हैं और बच्चे को जल्द पुनर्वास केंद्र भेजने की तैयारी कर रहे हैं.

बच्चे की मां के मुताबिक अगर वह अपने बच्चे को सिगरेट पीने से रोकने की कोशिश करती हैं तो वह बेचैन हो उठता है. उन्होंने कहा, "मेरा बच्चा बीते लगभग एक महीने से सिगरेट पी रहा है. वह गुस्सा करने लगता है और परेशान हो जाता है. बच्चा सिगरेट के साथ कॉफी पीने के लिए कॉफी शॉप भी जाता है."

बता दें कि रापी को अगर सिगरेट नहीं मिलती तो नींद नहीं आता ही. उसके पिता का कहना है कि वो कई बार सिगरेट पीने के लिए पड़ोसियों को भी परेशान करने लगता है. बता दें कि बच्चे के पिता खुद कभी-कभी धूम्रपान करते हैं. लेकिन उन्होंने कभी ये नहीं सोचा कि उनके मासूम बेटे को सिगरेट पीने की लत लग जाएगा. बता दें कि रापी किसी वयस्क की तरह सिगरेट पीता है. इंडोनेशिया में इस समय धूम्रपान करने वाले लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है.

ये भी पढ़ें- पहाड़ों के नीचे मिली सबसे बड़ी 'ड्रग्स लैब', मात्रा इतनी कि जानकर रह जाएंगे दंग

First published: 18 August 2018, 11:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी