Home » अजब गजब » Intelligence Peoples Can Lower Chances Of Finding Love Its Harming For Dating Life
 

रोमांटिक पार्टनर मिलने में हो रही है दिक्कत तो तुरंत करें ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 August 2018, 20:00 IST

अगर कोई व्यक्ति बहुत बुद्धिमान या होशियार है, ये उसकी एक खूबी हो सकती है, लेकिन उसकी ये बुद्धिमानी उसके लिए परेशानी का सबब बन सकती है. क्योंकि उसकी बुद्धिमानी की वजह से उसे रोमांटिक साथी तलाशने में काफी पापड़ बेलने पड़ सकते हैं. ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक शोध में इस बात का दावा किया गया है.

यूनिर्विसटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं (यूडब्ल्यूए) ने कई विशेषताओं के बारे में 383 युवाओं पर एक सर्वेक्षण किया. जिसमें उनसे अपने साथी की गुणों के बारे में पूछे गये, जिन्हें वो अपने साथी में देखना चाहते थे. इसमें चार अहम गुण थे, बुद्धिमत्ता, चिंता ना करना, दयालुता और शारीरिक आकर्षण. यह शोध ब्रिटिश जर्नल ऑफ सायकोलॉजी में प्रकाशित हुआ है.


शोध के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि 99 फीसदी लोग अपने साथी में बहुत बुद्धिमत्ता और ज्यादा चिंता या परवाह करने की खासियत नहीं चाहते, हालांकि दयालुता और बुद्धिमत्ता दो सबसे महत्वपूर्ण गुण हैं जो कोई एक रोमांटिक साथी में तलाश करता है.

यूडब्ल्यूए के गिल्स गिग्नाक ने कहा, ‘‘पहले प्रकाशित शोध से प्रतीत होता है कि ज्यादा बुद्धिमान होने के गुण को लेकर कुछ लोगों में असुरक्षा की भावना पैदा हो जाती है. इसी तरह ज्यादा चिंता या परवाह ना करने को भरोसे या आकांक्षा की कमी के तौर पर देखा जा सकता है.’’

ये भी पढ़ें- सांप रोजाना चोरी कर लेता था अंड़े, मुर्गी ने सिखाया ऐसा सबक

First published: 26 August 2018, 16:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी