Home » अजब गजब » iran sentences a popular instagram couple in exile to jail
 

सोशल मीडिया पर इस कपल को फोटो डालना पड़ा महंगा, हो गई 16 साल की जेल और 74 कोड़े की सजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 May 2020, 17:10 IST

पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना वायरस coronavirus से जूझ रही है. ऐसे में ईरान के एक कपल को अपनी तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट करना भारी पड़ गया. ईरान के इंफ्लूएंसर अहमद मोइन शिराजी और उनकी पत्नी शबनम शाहरोखी को कोर्ट ने 16 साल की जेल और 74 कोड़े मारने की सजा सुनाई है.

शिराजी ने हाल में अपने एक इंस्टा पर बताया कि उन्हें और उनकी पत्नी पर हुकूमत के खिलाफ प्रचार करने, सोशल मीडिया पर अश्लील पोस्ट करने और नैतिक भ्रष्टाचार फैलाने के आरोप लगाए गए हैं. हालांकि ये कपल अब ईरान में नहीं बल्कि तुर्की में रह रहे हैं. उन्होंने वर्ष 2019 में ईरान छोड़ दिया था. अब ये सजा उनकी गैरमौजूदगी में सुनाई गई है.


शिराजी ने कहा था कि ईरान की कोर्ट उन्हें किसी भी तरह से दोषी साबित करना चाहती थी. जिसके चलते उन्होंने ईरान छोड़ने का फैसला लिया. शिराजी के इंस्टा पर तकरीबन 15 लाख फॉलोवर है. उन्हें नौ साल की सजा जबकि उनकी पत्नी को सात साल की सजा और 74 कोड़े मारने और तीन महीने तक बिना वेतन के मजदूरी की सजा सुनाई गई है. इस कपल को अपनी सजा के बारे में उनके वकील के द्वारा पता चला है.

लोगों ने घर के पीछे देखा चीता तो बुला ली पुलिस, पास जाकर सामने आई ये सच्चाई

इस मामले पर शिराजी का कहना है कि इससे पहले भी इंटेलिजेंस मिनिस्ट्री उन्हें कई बार तलब कर घंटों तक पूछताछ कर चुकी है. उन्होंने बताया कि पूछताछ करने वालों ने उनसे उनकी पत्नी की बिना हिजाब की तस्वीरें सोशस मीडिया पर ना पोस्ट करने और सोशल मीडिया एक्टिविटी से दूर रहने को कहा गया था.

बता दें इस कपल का सोशल मीडिया पर अलग अलग प्रोफाइल है और वो अपने बच्चों की कई तस्वीरें पोस्ट करते रहते हैं. तस्वीरों में शिराजी की पत्नी अपने एक्सरसाइज के वीडियो और बॉक्सिंग के वीडियो डालती रहती हैं. इसी के साथ उन्होंने राजनीतिक विचारधारा के बारे में सोशल मीडिया पर काफी कुछ लिखा है.

खौफनाक Video: गली में बैठी थी छोटी बच्ची, बंदर आया और जमीन पर घसीटते हुए ले गया..

First published: 5 May 2020, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी