Home » अजब गजब » Israeli collector opens salt and pepper shaker museum
 

58 साल की मेहनत से इस शख्स ने बनाया अनोखा म्यूजियम, जानकर रह जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 December 2018, 13:11 IST

आपने अब तक तमाम तरह के म्यूजियम देखे होंगे, जिनमें तमाम एंटिक चीजें रखी जाती हों. आज हम आपको एक ऐसे म्यूजियम के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसके बारे में शायद ही आपने कभी सोचा होगा. जी हां, हम बात कर रहे हैं इजरायल के हदेरा शहर स्थित एक अनोखे म्यूजियम की. जिसमें नमक की छोटी-छोटी 37 हजार डिब्बियों के जोड़े रखे गए हैं.

दरअसल, इजरायल के हदेरा शहर में एक अनोखा म्यूजियम बनाया गया है. इस म्यूजियम में खाने पर नमक-मिर्च छिड़कने वाली डिब्बियों से बनाया गया है. इस म्यूजिम में 37 हजार नमक की डिब्बियां रखी गई हैं. इस म्यूजियम का नाम 'सॉल्ट एंड पेपर' है. इस म्यूजियम को ऐतन बार-ऑन्स नाम के एक शख्स ने बनाया है.

इस म्यूजियम को बनाने में ऐतन बार-ऑन्स को 58 साल लग गए. ऐतन बार-ऑन्स की ख्वाहिश है कि उनके म्यूजियम का नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया जाए. उनका कहना है कि 40 हजार जोड़ों के बाद वह कलेक्शन करना बंद कर देंगे. बता दें कि इस म्यूजियम में रखी गई डिब्बियों की कीमत भी लाखों रुपये में हैं. इस म्यूजियम में सबसे पुरानी डिब्बी 1703 की है. वहीं, सबसे महंगी डिब्बी की कीमत 17 हजार डॉलर यानि करीब 12 लाख रुपए है.

ये भी पढ़ें- 16 साल की उम्र में इस लड़की ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, दस साल पहले लिया था ये फैसला

First published: 26 December 2018, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी