Home » अजब गजब » Israeli Inventions New Mask Allows to Eat Without taking Face cover Off
 

कोरोनावायरस: ऐसा मास्क जिसे निकाले बिना आप खा सकेंगे खाना

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 May 2020, 23:34 IST
Mask

विश्व के कई देशों में कोरोनावायरस (Coronavirus) अपना कहर बरपा रहा है. इस वायरस के कारण अभी तक पूरे विश्व में 3 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि 50 लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. किसी को नहीं पता कि यह वायरस कब जाएगा और कब पहले जैसी स्थिति सामान्य होगी क्योंकि अभी तक इस वायरस की कोई दवा नहीं बनी है. फेस मास्क (Mask) और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को इस वायरस से लड़ने का सबसे कारगर हथियार माना जा रहा है.

हालांकि, इस दौरान लोगों को एक मुश्किल का काफी सामना करना पड़ा रहा था कि उन्हें खाना खाते या पानी पीते समय अपने चेहरे से मास्क हटाना पड़ रहा था, ऐसे में अगर व्यक्ति घर में नहीं थी को उसे वायरस से संक्रमित होने का खतरा था लेकिन अब लोगों की इस परेशानी को इजरायल के आविष्कारकों ने दूर कर दिया है.


दरअसल, इजरायल के आविष्कारकों ने एक रिमोट कंट्रोल कोरोनोवायरस मास्क विकसित किया है जो भोजन करने वालों को इसे हटाए बिना भोजन करने देता है. इस मास्क को चलाना बहुत कुछ साइकिल चालक के एक हैंडब्रेक लगाना जैसा लगता है, मास्क सामने के एक स्लॉट खोलता है ताकि भोजन उससे गुजर सकें.

Avipipus Patents and Inventions के उपाध्यक्ष असाफ गिटेलिस ने कहा कि मास्क को रिमोट के जरिए हाथ से भी खोला जा सकता है और यह ऑटोमेटिक भी चलता है, जब कोई चम्मच मुंह के पास ले जाता है. फिलहाल यह मास्क अभी तक जनता के लिए उपलब्ध नहीं है.

कंपनी ने कहा कि वह महीनों के भीतर मास्क का निर्माण शुरू करने की योजना बना रही है और उसने पहले ही पेटेंट प्रस्तुत कर दिया है. यह कहा गया है कि यह संभवतः $ 0.85 से $ 2.85 पर बेची जाएगी.

आदमी ने खतरनाक कोबरा को पिलाया पानी, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

First published: 21 May 2020, 23:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी