Home » अजब गजब » Jovan Hill on the Racialized Double Standard of Being a Digital Beggar
 

नौकरी पसंद नहीं आई तो डिजिटल भिखारी बन गया ये शख्स, कमाई जानकर रह जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 February 2019, 11:12 IST

हर युवा का सपना होता है कि वो ऐसे नौकरी करे जिससे ज्यादा से ज्यादा कमाई की जा सके. लेकिन कई बार ऐसा नहीं होता और वो परेशान होने लगते हैं. लेकिन न्यूयॉर्क में एक युवक ने कमाई करने का अनोखा जरिया निकाला. जिससे अब वो लाखों रुपये की कमाई कर रहा है. ये युवक अब भीख मांगकर कमाई कर रहा है.

भीख मांगने का उसका तरीका आम भिखारियों जैसा नहीं है कि कहीं भी मंदिर-मस्जिद, चर्च-गुरुद्वारे या फिर ट्रैफिक सिग्नल पर खड़े होकर लोगों से पैसे मांगे. इसके लिए भी इस भिखारी ने डिजिटर तरीका खोज निकाला. ये शख्स सोशल मीडिया के जरिए भीख मांग रहा है. ये बात सुनकर आपको अजीब जरूर लगेगा, लेकिन ये बात बिल्कुल सच है.

दरअसल, न्यूयॉर्क में रहने वाले 25 साल के एक शख्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर भीख मांगना शुरु किया है. इस तरह भीख मांगकर ये शख्स अब हर महीने लाखों रुपये की कमाई कर रहा है. यही नहीं भीख से की गई कमाई से ये शख्स अपनी जिंदगी ऐशोआराम से गुजार रहा है. वो महंगे लाइफस्टाइल को मेंटेन करता है और सभी शौक पूरे करता है.

जोवन हिल नाम का ये शख्स ट्विटर पर भीख मांगकर दुनियाभर को नया ट्रेंड दे रहा है. बता दें कि इस पेशे से पहले ये शख्स एक रेस्टोरेंट में काम करता था. लेकिन वहां उसकी कमाई इतनी नहीं थी जिससे वो अपनी जिंदगी को मजे में काट सके. रेस्टोरेंट में काम करने के दौरान उसे 965 पाउंड यानि करीब 87,000 रुपये सैलरी मिलती थी.

बता दें कि रेस्टॉरेंट में काम करने से पहले वह कॉलेज के दिनों में लोगों घर जाकर हेल्थ केयर असिस्टेंट की सर्विस मुहैया कराता था, इस इनकम से भी वो खुश नहीं था. इसलिए उसने उस काम को छोडक़र ऑनलाइन भीख मांगना शुरू कर दिया.

दरअसल, जोवन के ट्विटर पर 1 लाख 10 हजार फॉलोअर्स हैं, जिसने वो पैसे मांगता है. उसकी मानें तो वो ट्विटर पर अपने फॉलोअर्स को सर्विस मुहैया कराता है और बदले में फॉलोअर्स खुश होकर उसे पैसे देते हैं. हर महीने ऑनलाइन भीख मांगकर जोवन 5 लाख रुपए कमा लेता है, जिससे वो अपने घर का किराया भरता है और अपने महंगे शौक को पूरा करता है.

यही नहीं जोवन अब फोब्र्स की लिस्ट में सबसे मशहूर बिजनेसमैन के तौर पर अपना नाम दर्ज कराने का ख्वाब देख रहा है. उसका कहना है कि ट्विटर पर उसके ट्वीट और लाइव स्ट्रीमिंग बहुत एंटरटेनिंग होते हैं, जिसे देखकर फॉलोअर्स बेहद खुश होते हैं. उसके बाद वो उसे मनचाहा पैसा देते हैं.

ये भी पढ़ें- एक पुराने सोफे ने बदल दी इन छात्रों की किस्मत, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

First published: 18 February 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी