Home » अजब गजब » Kangaroo headbutted hunter that breaks his jaw, in an dramatic incident while hunting in Australia
 

कंगारू ने किया शिकारी का शिकार, तोड़ दिया जबड़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 February 2018, 16:18 IST
(joshua hayden)

ऑस्ट्रेलिया में कंगारुओं को शिकार करने गए दो भाइयों के सामने एक बड़ी ही नाटकीय घटना घटी. तीन कंगारुओं में से एक पर निशाना लगाने को तैयार शिकारी ने देखा कि उनमें से एक गायब हो गया है और कुछ ही पल बाद उस कंगारू ने उसके चेहरे पर हमला कर उसे घायल कर दिया.

ऑस्ट्रेलिया की एबीसी न्यूज के मुताबिक घटना पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया की है. यहां 19 वर्षीय जोशुआ हेडेन अपने भाई के साथ जंगली जानवरों का शिकार करने गया था. इस दौरान ही वे हादसे का शिकार हो गए. जोशुआ ने एक कंगारू पर अपनी बंदूक से निशाना साध लिया था और फायर करने ही वाला था, कि अचानक तीन में एक कंगारू गायब होकर उसके सामने आया और उसके जबड़े पर हमला कर दिया.

सबसे पहले दोनों भाइयों ने तीन कंगारू देखे थे. लेकिन अचानक इनमें से एक गायब हो गया. इसके बाद जोशुआ हेडेन ने दोनों कंगारुओं को निशाना बनाने के लिए अपना सिर चलती कार से बाहर निकाला. तभी गायब हुआ कंगारू अचानक कार के सामने आ जाता है और कार को निशाना बनाकर हमला बोल देता है.

एबीसी न्यूज से बातचीत में हेडेन ने कहा, "वास्तव में यह (कंगारू) कार के साइड से टकरा जाता है और आगे का शीशा तोड़ देता है. इसके बाद वो उछल कर मेरे पास आता है और सीधे मेरे जबड़े में अपने सिर से टक्कर मारता है."

हेडेन कहते हैं कि इस हमले के बाद वो करीब 30 सेकेंड के लिए बेहोश हो गए थे. उन्होंने कहा, "जब मुझे होश आया तो मेरा भाई मुझे यह समझाने की कोशिश कर रहा था कि हुआ क्या." उसे लग रहा था कि उसका भाई उससे टकरा गया था.

इसके बाद स्थानीय अस्पताल में जाने पर हेडेन को रॉयल पर्थ हॉस्पिटल में रेफर कर दिया गया. वहां के डॉक्टरों का कहना है कि उसके जबड़े की सर्जरी से पहले उसे 10 दिनों तक इंतजार करना होगा ताकि सूजन चली जाए. तस्वीर में हेडेन का सूजा हुआ जबड़ा और काली आंख नजर आ रही है.

भाइयों का कहना था कि वे अक्सर कंगारुओं का शिकार करने जाते हैं लेकिन इससे पहले उन्होंने कभी भी कंगारुओं को वापस हमला करते हुए नहीं देखा था. विशेषज्ञों का कहना है कि कंगारू आमतौर पर शांत रहने वाले जानवर हैं और यह दुर्लभ घटना है कि उन्होंने हमला कर दिया हो. व्यवहार विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसा तब हो सकता है जब उन्हें लगे कि उनकी जान खतरे में है.

साल भर पहले एक पूर्व बॉडी-बिल्डर महिला पर एक कंगारू ने हमला कर दिया था और उसे एक गुड़िया की तरह उठाकर फेंक दिया था. इसके बाद महिला को सर्जरी करवानी पड़ी.

First published: 17 February 2018, 15:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी