Home » अजब गजब » karnataka girl rekha ran away from home to escape child marriage scores 90 percent in puc exam
 

16 साल की लड़की की जबरदस्ती कराई जा रही थी शादी, घर से भागकर 12वीं में हासिल किए 90% अंक

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 April 2019, 13:11 IST

कर्नाटक की एक 16 साल की लड़की की मां उसकी जबरदस्ती शादी कराना चाहती थी. शादी के लिए बढ़ते दबाव को देखते हुए वह 2017 में घर से भाग गई. आज घर से भागने का फैसला उसके करियर के लिए काफी अच्छा साबित हुआ. रेखा ने दो साल बाद 12वीं कक्षा में 90.3 प्रतिशत अंक हासिल लिए. रेखा आगे चलकर आईएएस अफसर बनकर अपने घर का नाम रौशन करना चाहती है,

जी, हां ये घटना सही है. कर्नाटक की रेखा अपने घर की पढ़ाई में सबसे आगे रहने वालों में से एक थी. अपने घर से भागने से पहले रेखा ने हाईस्कूल पास किया था. हाईस्कूल में रेखा ने 74 प्रतिशत अंक हासिल किए थे. हाईस्कूल के बाद घर की हालत ठीक ना होने के चलते उसके घरवाले उसकी जल्दी शादी कराना चाहते थे. रेखा अपनी शादी के खिलाफ थी. रेखा की मां दूसरों के घरों में साफ-सफाई का काम करती थी. उसके पिता की बचपन में ही मौत हो चुकी थी. शादी के बढ़ते दबाव को देखते हुए रेखा घर से भाग गई.

वह 2017 में अपनी दोस्त के साथ बेंगलुरु भागकर आ गई. जहां वह एक पीजी में रहने लगी थई. रेखा ने यहां कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर जॉइन किया. कंप्यूटर क्लास ज्यॉइन करने के बाद रेखा को कुछ कमियां नजर आने लगी तो उसने चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 पर कॉल लगाया और अपनी पढ़ाई के लिए मदद मांगी.

रेखा से चाइल्‍ड वेलफेयर कमिटी (सीडब्‍ल्‍यूसी) के सदस्‍यों मुलाकात की. इसके बाद कमिटी द्वारा उसे स्‍पर्श नाम के ट्रस्‍ट में रहने के लिए भेज दिया. जहां उसकी एक सरकारी इंटरकॉलेज में एडमिशन कराई गई.

UP Board Result 2019: 10वीं और 12वीं में पास होने के लिए चाहिए इतने मार्क्स, यहां करें रिजल्ट चेक

2019 में रेखा ने बारहवीं का एग्जाम दिया. कर्नाटक में 12वीं (PUC Exam) का रिजल्‍ट 18 अप्रैल को आया. इस रिजल्ट में रेखा को 600 में से 542 अंक हासिल हुए. आश्चर्य की बात ये है कि रेखा को हिस्‍ट्री में 100 में से 100 अंक प्राप्त हुए. 

UP Board: इस बार जमकर हुई नंबर की बरसात, फेल छात्र भी होंगे पास! रिजल्ट कुछ ही देर में

First published: 27 April 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी