Home » अजब गजब » Karnataka's farmer has built a temple of love, worshiping his wife for 12 years
 

कर्नाटक के किसान ने बनाया प्यार का मंदिर, 12 साल से कर रहा है पत्नी की पूजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 February 2018, 14:04 IST
PHOTO Credit : TOI

कर्नाटक के कृष्णपुरा गांव के किसान राजू उर्फ राजूस्वामी का प्यार आज भी अपनी मृत पत्नी के लिए इस तरह ज़िंदा है कि वह पिछले 12 साल से मंदिर बनाकर उसकी पूजा कर रहा है. रवि का कहना है कि यह उसकी पत्नी की प्रबल इच्छा थी. राजू ने अपनी पत्नी की इच्छा पूरी करने के लिए साल 2006 में उसका मंदिर बनाया था.

मंदिर का नाम राजम्मा मंदिर है. इसमें रखी राजम्मा की मूर्ति राजू ने ही बनाई है. उनके अलावा मंदिर में शनिश्वरा, सिड्डप्पाजी, नवग्रह और भगवान शिव की मूर्तियां हैं. इन मूर्तियों के साथ राजू अपनी पत्नी की मूर्ति की भी पूजा करते हैं.

वे कहते हैं कि उनका और उनकी पत्नी का प्रेम अपूर्व था. यहां तक कि पास के गांवों के लोग जब भी कृष्णापुरा गांव में जाते हैं तो राजम्मा मंदिर के बारे में पूछते हैं. राजू का कहना है कि 100 साल बाद लोग असली कहानी भूल जाएंगे और सभी लोग उसे भगवान के रूप में पूजना करना शुरू करेंगे.

 

मंदिर बनाने के पीछे है लम्बी  कहानी 

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के अनुसार राजू का कहना है कि इस मंदिर को बनाने के पीछे लम्बी कहानी है. गांव में 3 एकड़ जमीन वाले राजू ने अपनी बहन की बेटी से शादी कर ली थी. उसका कहना है कि मेरे माता-पिता हमारे विवाह के खिलाफ थे, शादी के कुछ दिन बाद मेरी पत्नी ने कहा कि वह चाहती है गांव में मेरा एक मंदिर बने. यह उसकी इच्छा थी.

ये भी पढ़ें : खट्टर सरकार छात्रों को संस्कारी बनाने के लिए स्कूलों में अनिवार्य करेगी गायत्री मंत्र का जाप

मंदिर बनाने के लिए राजू ने लगभग दो साल का समय लिया. बहुत से लोगों ने इस विचार का विरोध किया और कुछ लोगों ने उससे बात करने की कोशिश की. लेकिन राजू का कहना था कि उसकी पत्नी ने पहले ही मृत्यु की भविष्यवाणी कर दी थी. उसमे एक विशेष आध्यात्मिक शक्ति थी. वह हमेशा एक मंदिर के बारे में सपना देखती थी. इन बातों ने मुझे विश्वास दिलाया कि मुझे एक मंदिर बनाना चाहिए और उसकी देवता के रूप पूजा करनी चाहिए.

First published: 24 February 2018, 14:00 IST
 
अगली कहानी