Home » अजब गजब » Karnataka's Gouda ran faster than Usain Bolt with buffaloes, Internet sensation created worldwide
 

उसैन बोल्ट से तेज दौड़ा कर्नाटक का गौडा, इंटरनेट पर पूरी दुनिया में मची सनसनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 February 2020, 14:09 IST

दक्षिणी राज्य कर्नाटक के 28 साल के युवक श्रीनिवास गौड़ा ने उसैन बोल्ट से तेज दौड़ने का दावा कर इंटरनेट पर रातोंरात सनसनी मचा दी है. बोल्ट से तेज भागने का दावा करने वाला यह रिकॉर्ड राज्य के पारंपरिक खेल कंबाला में बनाया गया है. इस खेल में लोग भैंस के साथ धान के खेतों में 142 मीटर की दौड़ लगाते हैं. गौड़ा के बारे में कहा गया है उसने 13.42 सेकंड में 142 मीटर की दूरी को तय किया है. जबकि बोल्ट ने 9.58 सेकंड में 100 मीटर दौड़कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था.

हालांकि कंबाला की गवर्निग बॉडी ने बोल्ट को चुनौती देने की बात को ख़ारिज किया है. एक रिपोर्ट के अनुसार कंबाला एकेडमी के अध्यक्ष के के गुनापाल कदंबा ने बताया "हम दूसरों के साथ किसी भी तरह की तुलना करना पसंद नहीं करेंगे. उन्होंने कहा "कर्नाटक के पारंपरिक खेल के इतिहास में सबसे तेज धावक 28 वर्षीय श्रीनिवास गौड़ा ने 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोडा है''. 

जैसे ही गौड़ा ने 13.62 सेकंड में 142.50 मीटर दौड़ने का रिकॉर्ड बनाया लोगों में चर्चा होने लगी कि वह 100 मीटर की रेस कितने समय में तय करेंगे. कैलकुलेशन में सामने आया कि गौड़ा इस दूरी को 9.55 सेकंड में पूरी करेंगे जो बोल्ट से मात्र 03 सेकंड तेज है. हालांकि रिकॉर्ड की तुलना सीधे तौर पर नहीं की जा सकती है, क्योंकि कंबाला जॉकी एक जोड़ी भैंस के साथ चल रहा था और इसमें उत्पन्न गति जानवरों की भी थी. लोगों का कहना है कि गौड़ा की तुलना करना सही नहीं है लेकिन गौड़ा का पराक्रम अपने आप में उल्लेखनीय है.

 

क्या है कंबाला

कंबाला मैंगलोर और कर्नाटक के उडुपी क्षेत्रों में धान के खेतों में खेला जाता है. यह एक प्राचीन, पारंपरिक भैंस की दौड़ वाला खेल है. यहां कई गांव इस खेल का आयोजन करते हैं, जिसमें दर्जनों उत्साही युवा अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षित भैंसों के साथ भाग लेते हैं. गौड़ा के रातोंरात सनसनी बनने से लोग आश्चर्य चकित हैं. शर्मीले स्वभाव वाले गौड़ा ने मीडिया को बताया कि उन्हें लोगों से अद्भुत प्रतिक्रिया मिल रही है.

भैंसों को दिया सफलता का श्रेय

श्रीनिवास गौड़ा ने कहा "मैं कंबाला से प्यार करता हूं. मेरी सफलता का श्रेय मेरी दो भैंसों को भी जाना चाहिए. वे बहुत अच्छी तरह से दौड़े. उनके इस अविश्वसनीय करतब ने इंटरनेट पर आग लगा दी है. दुनिया भर में कई हजार लोगों ने इसे ट्विटर और फेसबुक पर साझा किया है. कुछ ने यह भी सुझाव दिया कि सरकार को उन्हें ओलंपिक के लिए प्रशिक्षित करना चाहिए.

रेस्टोरेंट के किचन के सिंक में नहा रहा था यह व्यक्ति, वीडियो हुआ वायरल तो गई नौकरी

कुछ साल पहले कुछ जानवरों के हितों की रक्षा करने वाले संगठनों के कारण इस खेल पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. तब मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने एक विशेष कानून पारित किया था. कंबाला खेल में पुरस्कार राशि लाखों में होती है.

ये था दुनिया का सबसे अजीबोगरीब किलर, जो बिल्लियों को बनाता था अपना शिकार

 

First published: 15 February 2020, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी