Home » अजब गजब » Khooli Bhandara in Burhanpur it’s natural Water Resource in Madhay Pradesh
 

सतपुड़ा की पहाड़ियों में बसा ये खूनी कुंड सबके लिए बना हुआ रहस्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 May 2018, 16:58 IST

हमारा देश विविधताओं वाला देश हैं. यहां मौजूद कई चीजें आज भी लोगों के लिए आश्चर्य का विषय बनी हुई हैं. इन जगहों सच्चाई आज तक सामने नहीं आई. मध्य प्रदेश में भी एक ऐसी ही जगह है. जो आज भी रहस्य बनी हुई है.

मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक शहर बुरहानपुर में एक खूनी कुंड है. जो आज भी रहस्य बना हुआ है. इस कुंड से ऐसी चीज निकलती है जो लोगों को हैरत में डाल देती है. इस शहर के बारे में कई किस्से-कहानियां आज भी प्रचलित हैं. इस शहर का इतिहास से कुछ खास ही नाता रहा है.

जानकारी के मुताबित मध्य प्रदेश की सतपुड़ा की पहाड़ियों के पास स्थित ये कुंड सदियों पुराना है. करीब 400 साल पुराना ये कुंड कुंडी भंडारा या खूनी भंडारा के नाम से जाना जाता है. इस कुंड की एक खासियत ये है कि इसे खूनी कुंड के नाम से जरूर जाना जाता है. लेकिन इसमें खून नहीं होता. बल्कि बिल्कुल साफ पानी भरा हैइस कुंड का पानी एकदम हिमालय की पिघली हुई बर्फ के समान होता है

यहां पर एक भूल-भुलइया भी है. जहां पर कुछ डरावना नहीं बल्कि ये कुंड स्थित है. जिसमें देश का सबसे शुद्ध पानी भरा रहता है. बता दें कि इस कुंड में जो पानी भरा हुआ है वो कभी खत्म नहीं होता है. यह पानी सतपुड़ा की पहाड़ियों से रिसकर यहां आता है.

यही नहीं यह पानी इतना शुद्ध है कि इसे पूरे शहर में सप्लाई किया जाता है. यहां नलों की तरह कुंडियां बनी हुई हैं जिन्हें कुंडी भंडारा कहा जाता है. कुंड का ये पानी जल्द खराब भी नहीं होता. ये पानी देश में मिलने वाले महंगे से महंगे बोतल बंद पानी सेे भी ज्यादा शुद्ध होता है.

ये भी पढ़ें- युवक को मां काली का रूप रखना पड़ा भारी, चाकू और पत्थरों से हत्या

First published: 29 May 2018, 16:58 IST
 
अगली कहानी