Home » अजब गजब » Kim Jong Un father and grandfather dead bodies safe in Kumsusan memorial palace
 

किम जोंग उन के बारे में ये बात नहीं जानते होंगे आप, पिता और दादा की लाश को रखा है सुरक्षित

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 March 2019, 14:11 IST

उत्तर कोरिया दुनिया का एक ऐसा देश है जिसके बारे में तमाम बातें चर्चा में रहती हैं. इसकी वजह है वहां के नेता किम जोंग उन. किम जोंग उन नेताओं में शामिल हैं जिन्हें तानाशाह और सनकी माना जाता है. इसकी भी कई वजह हैं. क्योंकि किम जोंग उन अपनी धुन में काम करते हैं और दुनिया के सबसे शक्तिशाली मुल्क अमेरिका तक को चुनौती दे देते हैंकिम जोंग अपने देश में परमाणु हथियारों के निर्माण से लेकर तमाम पाबंदियों के चलते भी लोगों के बीच में चर्चा का केंद्र रहते हैं. लेकिन आप ये बात नहीं जानते होंगे कि किम जोंग उन ने अपने पिता और दादा की लाशों को भी सुरक्षित रखा हुआ है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किम जोंग के पिता किम जोंग इल और दादा किम जोंग इल सुंग के शव आज भी कुमसुसन मेमोरियल पैलेस में संभाल कर रखे हुए हैं. बता दें कि इस पैलेस को खास तौर पर इन दोनों नेताओं के शवों को रखने के लिए ही बनवाया गया था. यहां ऐसा रिवाज है कि कुमसुसन पैलेस के पास जाने वाले यात्रियों को इन शवों के सामने तीन बार झुकना पड़ता है.

बता दें कि कुमसुसन मेमोरियल पैलेस की सुरक्षा में दिन-रात सैकड़ों जवान लगे रहते हैं. यहां रखे किम जोंग के पिता और दादा के शवों की देखभाल का काम रूस की लेनिन लैब करती है. लेनिन लैब के वैज्ञानिकों की टीम ने ही इन नेताओं के शवों को संरक्षित किया हुआ है.

बता दें कि इसी लैब के वैज्ञानिकों ने साल 1924 में रूसी नेता व्लादिमीर लेनिन के शव की एम्बामिंग की थी. एम्बामिंग के जरिए लाशों को लचीला और त्वचा को जवां बनाए रखा जा सकता है. लाशों की एम्बामिंग में कई महीनों का समय लग जाता है.इसी प्रक्रिया के जरिए किम जोंग के पिता और दादा के शवों को भी आज तक सुरक्षित रखा गया है.

किम जोंग के पिता और दादा की लाशों की हर दो साल पर एम्बामिंग की जाती है. साल 2016 में मॉस्को में रिलीज की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक, इन नेताओं के शवों की पहली बार एम्बामिंग में करीब 2 लाख डॉलर यानि 1 करोड़ 41 लाख रुपये खर्च किए गए थे.

इंटरनेट के इस्तेमाल पर इस देश के पूर्व राष्ट्रपति की बेटी को खानी पड़ी जेल की हवा

First published: 8 March 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी