Home » अजब गजब » Know about Ireland where not a single snake found, know the reason
 

इस देश में नहीं पाया जाता कोई सांप, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2021, 12:59 IST

दुनिया के हर देश और हर द्वीप पर सांप जरूर पाए जाते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां एक भी सांप नहीं पाय जाता. ये जानकर आपको हैरानी जरूर हो रही होगी. लेकिन ये बात बिल्कुल सच है कि आयरलैंड दुनिया का एक मात्र ऐसा देश हैं जहां सांप नहीं पाए जाते हैं. इस देश में आखिर ऐसा है क्या जिसकी वजह से यहां सांप नहीं पाए जाते तो चलिए आपको इसकी वजह बताते हैं. इससे पहले आपको बता दें कि ब्राजील को सांपों के देश के तौर भी जान जाता है. क्योंकि ब्राजील में इतने सांप हैं, जितने दुनिया में आपको कहीं और देखने को नहीं मिलेंगे. लेकिन आयरलैंड ठीक उसका उल्टा है.

जहां एक भी सांप नहीं पाया जाता. बता दें कि आपको ये जानकर हैरानी होगी कि आयरलैंड में मानव जाति के होने के सबूत 12800 ई.पू. से भी पहले के हैं. इसके अलावा आयरलैंड की एक और खास बात है कि यहां एक ऐसा बार है, जो सन् 900 में खुला था और यह आज भी चल रहा है. इसका नाम 'सीन्स बार (Sean’s Bar)' है.


आयरलैंड के बारे में कहा जाता है कि आज के समय में धरती पर जितने भी ध्रुवीय भालू जीवित हैं, अगर उनके पूर्वजों का पता लगाने की कोशिश करें तो ये सभी आयरलैंड में 50 हजार साल पहले जीवित एक भूरी मादा भालू के बच्चे हैं. आयरलैंड में सांपों के न पाए जाने की एक पौराणिक कथा प्रचलित है. ऐसा कहा जाता है कि आयरलैंड में ईसाई धर्म की सुरक्षा के लिए सेंट पैट्रिक नामक एक संत ने एक साथ पूरे देश के सांपों को घेर लिया था और उसके बाद उन्हें इस आइलैंड से निकाल कर समुद्र में फेंक दिया. ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने 40 दिन भूखे पेट रहकर इस काम को पूरा किया था.

जानिए क्यों इस रहस्यमयी जंगल में 90 डिग्री पर मुड़े हुुए हैं पेड़

हालांकि, वैज्ञानिक इस बात से इत्तफाक नहीं रखते. उनका कहना है कि आयरलैंड में कभी सांप थे ही नहीं. जीवाश्म अभिलेख विभाग में ऐसा कोई भी रिकॉर्ड दर्ज नहीं है, जिससे यह पता चले कि आयरलैंड में कभी सांप थे. उनका कहना है कि आयरलैंड में सांपों के न होने को लेकर यह कहानी भी प्रचलित है कि यहां पहले सांप पाए तो जाते थे, लेकिन अत्यधिक ठंड के कारण वो विलुप्त हो गए. इसीलिए तब से यह माना जाने लगा कि सांप ठंड के कारण ही यहां नहीं रहे.

उड़ान भरने के बाद आसमान में अचानक गायब हो गया था विमान, जिसका आज तक नहीं चला कोई पता

First published: 15 August 2021, 12:59 IST
 
अगली कहानी