Home » अजब गजब » Know about mysterious Boiling River of Amazon Forest
 

अमेजन के जंगल में बहती है ऐसी नदी जिसमें गिरने वाला नहीं बचता जिंदा, जानिए क्यों

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2021, 14:57 IST
Boiling River Amazon (Social Media)

दुनिया का सबसे बड़ा जंगल अमेजन तमाम रहस्यों से भरा हुआ है. इसमें ऐसे तमाम रहस्य हैं जो इंसानों के चौंकाते हैं. अमेजन का जंगल कई अरब एकड़ में फैला हुआ है. बता दें कि अमेजन के जंगल से ही पूरी पृथ्वी पर जितनी ऑक्सीजन है उसका 20 फीसदी यहीं से निलती है. दुनिया का सबसे बड़ा अमेजन का जंगल अकेले ही नौ देशों की सीमाओं को छूता है. ऐसा भी कहा जाता है कि इस जंगल में ऐसे जीव-जंतू और अन्य चीजें मौजूद हैं. यही वजह है कि इस जंगल में ज्यादा अंदर तक जाने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता. इन्हीं में ऐसे एक हैं इस जंगल की नदी. जिसमें गिरने के बाद किसी के जिंदा बचने की उम्मीद खत्म ही हो जाती है. दरअसल, इस नदी का पानी उबलता रहता है.

ऐसा कहा जाता है कि अगर इसके पानी में गलती से भी कोई गिर जाए तो उसकी मौत लगभग तय है. बता दें कि पेरू में मौजूद इस रहस्यमय नदी की खोज भूवैज्ञानिक आंद्रे रूजो ने अब से दस साल पहले यानी सल 2011 में की थी. मयानतुयाकू नामक इस नदी की खोज की कहानी बड़ी ही दिलचस्प है, जिसके बारे में आंद्रे रूजो ने बताया कि, बचपन से ही उन्हें कई काल्पनिक नदियों की कहानियां सुनाई गई थी. जो उन्हें आश्चर्य से भर देती थीं, लेकिन तब उन्हें इस बात का बिल्कुल भी अहसास नहीं था कि ऐसी नदी सच में होती है.


आंद्रे रूजो कहते हैं कि जब वो बड़े हुए तब भी उबलती हुई नदी की कहानी हमेशा उनके दिमाग में रहती थी. वो अक्सर ऐसा सोचते कि क्या ऐसा संभव है. यहां तक कि उन्होंने विश्वविद्यालय के अपने सहयोगियों, तेल, गैस और खनन कंपनियों से भी इस बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश की. लेकिन सबका जवाब नहीं में था. इसके अलावा अगर वैज्ञानिक तौर पर भी देखें तो ऐसा संभव ही नहीं है कि नदी का पानी हमेशा उबलता रहे, जब तक कि आसपास कोई सक्रिय ज्वालामुखी ना हो. इस असमंजस की स्थिति में एक दिन वो अमेजन के जंगलों में पहुंच गए, जहां उन्हें अपनी काल्पनिक कहानी सच होती हुई नजर आई. उन्होंने आखिरकार ऐसी नदी को ढूंढ ही निकाला, जिसका पानी रहस्यमय तरीके से उबल रहा था.

लैंडिंग से 20 मिनट पहले ही आसमान में रहस्यमयी तरीके से गायब हो गया था विमान, आज तक नहीं चला इसका पता

रूजो के मुताबिक, इस नदी का पानी इतना गर्म है कि उससे आप चाय भी बना सकते हैं. आंद्रे रूजो कहते हैं कि अगर कोई इंसान या जीव-जंतु इस नदी के उबलते हुए पानी में गिर जाए, तो उसकी मौत भी हो सकती है. उन्होंने खुद कई छोटे जीवों को पानी में गिरते देखा था, जो तुरंत ही मर जाते थे. बताया जाता है कि नदी के पानी का तापमान करीब 80 डिग्री सेल्सियस रहता है. रूजो ने इस नदी के बारे में 'द बॉयलिंग रिवर: एडवेंचर एंड डिस्कवरी इन द अमेजन' नाम की एक किताब भी लिखी है. इस किताब में उन्होंने नदी के रहस्यों के बारे में बताया है. उनके मुताबिक, यह नदी प्रकृति का आश्चर्य है, जिसका पानी रहस्यमय तरीके से उबल रहा है.

इस देश में नहीं पाया जाता कोई सांप, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

First published: 15 August 2021, 14:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी