Home » अजब गजब » Know about wodaade festival known as wife stealing festival tribe
 

यहां दूसरों की पत्नियों की चोरी कर लेते हैं लोग, उसके बाद करते हैं ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 April 2019, 13:11 IST

दुनियाभर के हर देश में अलग-अलग तरह की परंपराएं निभाई जाती है. जो सैकड़ों साल से आज भी निभाई जाती हैं. शादी को लेकर भी हर देश में कई तरह की परंपराएं निभाई जाती हैं. भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी शादी को लेकर कई तरह की परंपराएं हैं. आज हम आपको एक ऐसे देश की परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं. जहां शादी के लिए लोग दूसरे की पत्नी की चोरी कर लेते हैं.

हम बात कर रहे हैं पश्चिमी अफ्रीफा की एक ऐसी जनजाति है, जहां शादी करने के लिए लोग दूसरे की पत्नी की चोरी कर लेते हैं. दरअसल, यहां ये रिवाज है कि लोग एक-दूसरे की बीवियों की चोरी करें और उसके बाद शादी करें. इस अनोखी परंपरा की वजह भी अनोखी है.

पश्चिमी अफ्रीका की वोदाब्बे जनजाति में इस तरह की परंपरा निभाई जाती है. जहां लोग शादी करने के लिए एक-दूसरे की पत्नी की चोरी कर लेते हैं. क्योंकि इस तरह की शादी इस जनजाति के लोगों की पहचान है.

ऐसा माना जाता है कि इस जनजाति के लोगों की पहली शादी घर परिवार वालों की मर्जी से की जाती है, लेकिन इस समाज के लोग दूसरी शादी भी करते हैं. इसी परंपरा को निभाने के लिए यहां के लोग दूसरे की पत्नी की चोरी की जाती है. इसीलिए इस परंपरा को निभाने के लिए लोग दूसरे की पत्नी को चुरा लेते हैं. वहीं अगर वो ऐसा नहीं करते हैं तो वह दूसरी शादी नहीं कर सकते

इस परंपरा को निभाने के लिए इस जनजाति के लोग हर साल गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन करते हैं. इस आयोजन के दौरान लडके सज-धज कर अपने चेहरे को रंग लेते हैं. इसके बाद सामूहिक आयोजन में डांस और तरह-तरह की कार्यक्रम किए जाते हैं और दूसरे की पत्नीयों को रिझाने की कोशिश करते हैं.

हालांकि ऐसा करते वक्त युवकों को इस बात का ध्यान रखना होता है कि जिस महिला को वो रिझाने की कोशिश कर रहे हैं उसके पति को इस बात की खबर ना हो. ऐसा करने के बाद जब कोई महिला किसी पुरुष के साथ भाग जाती है तो समुदाय के लोग उनकी तलाश करते हैं. और जब वो मिल जाते हैं तो दोनों की शादी कर दी जाती है. इस शादी को इस समुदाय के लोग प्रेम विवाह के रूप में मान्यता देते हैं.

मां-बेटे के कारनामे को जानकर आप भी रह जाएंगे दंग, जानें क्या है वजह

First published: 24 April 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी