Home » अजब गजब » Know Here About Which Time And Hour Most Deaths In A Day
 

इस समय होती हैं दुनिया में सबसे अधिक मौत, जानकर दंग रह जाएंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 November 2018, 17:08 IST

साइंस ने लोगों को दुनिया का वो सभी सुविधाएं दी हैं जिनकी उन्हें जरूरत थी. विज्ञान की इन्हीं खोजों ने लोगों की और भी तमाम इच्छाएं पैदा कर दी हैं. जिनमें मौत के बारे में जानना भी शामिल है. अब वैज्ञानिकों ने मौत के समय पर रिसर्च की है. मौत के समय पर शोध के आंकड़ों को जानकर खुद वैज्ञानिक ही नहीं बल्कि आम आदमी भी हैरान रह गए.

दरअसल, मौत के आंकड़ों के संबंध में जो आंकड़ें आए उन्होंने सब को चौंका दिया. वैज्ञानिकों ने शोध में पाया है कि दिन के समय की अपेक्षा रात में तड़के सुबह तीन से चार के बीच का समय ज्यादातर लोगों की मौत होती हैं. शोध में इस बात का खुलासा हुआ कि इस दौरान शैतानी शक्तियां सबसे ज्यादा शक्तिशाली होती हैं और इंसान का शरीर सबसे ज्यादा कमजोर होता है.

आमतौर पर दुनिया की कई संस्कृतियों और धार्मिक मान्यताओं के हिसाब से रात का तीसरा पहर बहुत खतरनाक माना जाता है. तीसरा पहर यानि रात तीन से सवेरे छह बजे के बीच का वक्त. इससे जुड़े तमाम तथ्यों को जुटाने से पता चला कि रात में 3 से 4 के बीच का वक्त इंसान के लिए बहुत खतरनाक होता है.

इस बारे में शोधकर्ताओं ने खोजने पर कुछ ऐसे दावों के बारे में बताया है कि अस्थमा के अटैक का खतरा दिन के आम वक्त की अपेक्षा 3 से 4 के बीच 300 गुना ज्यादा होता है. इसका कारण बताया जाता है कि इस वक्त एड्रेनेलिन और एंटी-इंफ्लेमेटरी हार्मोंस का उत्सर्जन शरीर में बहुत घट जाता है, जिससे शरीर में श्वसनतंत्र बहुत ज्यादा सिकुड़ जाता है.

दिन की अपेक्षा इस वक्त ब्लडप्रेशर भी सबसे कम होता है, यह भी एक वजह है कि सवेरे 4 बजे सबसे ज्यादा लोगों की मौतें होती हैंरिसर्च में यह भी पता चला है कि चौदह फीसदी लोगों के अपने जन्मदिन के दिन ही मरने की संभावना होती है, जबकि 13 फीसदी लोग कोई बड़ी पेमेंट पाने के बाद मरने की हालत में होते हैं.

ये भी पढ़ें- इस क्रिकेटर को हुई थी फांसी की सजा, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

First published: 18 November 2018, 17:07 IST
 
अगली कहानी