Home » अजब गजब » Know here why bats hand upside down at tree
 

चमगादड़ों के इन रहस्यों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, 10 करोड़ साल पुराना है इनका इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 March 2020, 19:38 IST

Do you know these things about bats: आपने बंद पड़े घरों में और पेड़ (Tree) शाखों पर कई बार चमगादड़ों (Bats) को लटके देखा होगा. आपने जब भी इन्हें देखा होगा, वो आपको उल्टे ही लटके दिखे होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं चमगादड़ आखिर उल्टा ही क्यों लटकरते हैं. जब कि बाकी के सभी जानवर या पक्षी सीधे से पेड़ की शाखाओं पर बैठते हैं. आज हम आपको चमगादड़ों के बारे में ऐसी ही कुछ अनोखी बातें बताने जा रहे हैं जिनका रहस्य आप आज तक नहीं जान पाए होंगे.

बता दें कि चमगादड़ आसमान में उड़ने वाला एक मात्र स्तनधारी प्राणी है. ये पूरी तरह से निशाचर होते हैं और पेड़ों की डाली या अंधेरी गुफाओं में उल्टा लटके रहते हैं. इनके उल्टे लटकने के पीछे एक बड़ी वजह है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर में चमगादड़ ही एक ऐसा जानवर या स्तनधारी पक्षी है जो आसमान में उड़ भी सकता है. हालांकि ये रात के वक्त में ही उड़ते हैं. 


दुनियाभर में पाई जाने वाली चमगादड़ की प्रजातियों में अधिकांश चमगादड़ भूरे या काले रंग के होते हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक, चमगादड़ आज से करीब 10 करोड़ साल पहले यानी डायनासोरों के समय में भी धरती पर रहा करते थे. इसने साल के बाद भी चमगादड़ आज भी धरती पर मौजूद हैं. 

तेज रफ्तार से जा रहा था बाइक सवार, तभी सड़क पर आ गया जंगली हाथी, वीडियो में देखें फिर हुआ क्या

अब आते हैं इस सवाल पर कि आखिर चमगादड़ उल्टा क्यों लटके रहते हैं? तो इसके पीछे वजह ये है कि उल्टा होने से ये बड़ी आसानी से उड़ान भर सकते हैं. दरअसल, बाकी पक्षियों की तरह चमगादड़ जमीन से उड़ान नहीं भर पाते, क्योंकि उनके पंख उतने उठान नहीं देते, जितनी उड़ने के लिए जरूरत होती है. इसके अलावा उनके पिछले पैर छोटे और अविकसित भी होते हैं, जिसकी वजह से वो दौड़ कर गति नहीं पकड़ पाते.

इस शख्स ने पाल रखा है अद्भुत सांप, जिसके सिर पर है ये खास निशान, देखें फोटो

यही वजह है कि चमगादड़ हमेशा उल्टे ही लटकते हैं और ऐसी ही हालत में सो भी जाते हैं. अब यहां सबसे बड़ा सवाल ये हैं कि इनका सोते वक्त भी संतुलन कैसे बना रहता है. तो इसके पीछे की वजह कि इनके पैरों की नसें इस तरह व्यवस्थित हैं कि उनका वजन ही उनके पंजों को मजबूती के साथ पकड़ने में मदद करता है.

ये था दुनिया का सबसे अमीर इंसान, जो लोगों को लुटाता था सोना

गजब! ऐसा अनोखा जानवर जो पूरी जिंदगी रहता है प्रेग्नेंट, हर 30 दिन में देता है बच्चे

Video: शिकार करने के लिए कठफोड़वा के घोसले में घुसा था सांप, बच्चों को बचाने के लिए भिड़ गई ये चिड़िया

First published: 10 March 2020, 19:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी