Home » अजब गजब » Know how to stop your hair fall
 

इस नुस्खे को आजमाने के बाद गंजे भी जेब में रखेंगे कंघी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2017, 17:15 IST

तिब्बती लोगों को कभी भी कम उम्र में बाल झड़ने या गंजेपन की परेशानी नहीं होती. तिब्बती लोग अपने बालों को घने और काले रखने के लिए घरेलू नुस्खे का प्रयोग करते हैं.

तिब्बती लोग अपने बालों के लिए जिस रामबाण का प्रयोग करते हैं, वो हम आपको बताने जा रहे हैं. इसके लिए आपको हिमालय या कहीं जंगल में नहीं जाना है, बल्कि ये ऐसी जड़ी-बूटियां होती हैं, जो आपके आस-पास पंसारी की दुकान पर ही मिल जाती हैं.

आप दुकान से अमरबेल, आंवला और शिकाकाई और रीठा को 25-25 ग्राम बराबर मात्रा में खरीद कर लें. पंसारी से ही आपको रतनजोत मिल जाएगा. आम तौर पर रतनजोत जले के उपचार के लिए प्रयोग में लाया जाता है.

इन चारों सामग्री को धोकर सुखा लें और बारीक पीस लें. पीसने के लिए मिक्सी का प्रयोग न करें, सिलबट्टे पर पीस लें. अब इस चूरन में सरसों का तेल मिलाकर रख लें. कुछ ही दिन में आप देखेंगे कि इस तेल का रंग लाल हो गया है. अब ये तेल इस्तेमाल के लिए तैयार है.

हर तीन दिन में रात को सोने से पहले इस तेल की अच्छे से मालिश करें और एक कपड़ा सिर पर बांधकर लेट जाएं. अगली सुबह सिर को अच्छे और माइल्ड शैंपू से धो लें. हो सकता है कि कुछ घंटों के लिए आपके सिर पर तेल की लाली दिखाई दे, इसके लिए जब भी संभव हो रात को ही तेल लगाएं.

चंद दिनों में नियमित मालिश से आपको फर्क दिखाई देगा और बालों की संख्या कुछ इस तरह से बढ़ जाएगी कि वो काफी घने नजर आने लगेंगे.

First published: 7 June 2017, 17:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी