Home » अजब गजब » Know the destroyed civilizations around the world 4200 years ago its in Meghalaya age
 

इस गुफा में दफन है दुनिया की कई सभ्यताओं के खत्म होने का राज, जानिए इसमें छिपे रहस्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2019, 16:11 IST

कुछ समय पहले वैज्ञानिकों ने धरती के इतिहास में एक ऐसे नए काल युग की खोज की जिसमें कई विख्यात मानव सभ्यताएं खत्म हो गई. 4200 वर्षों के इस काल को सबसे नया युग 'मेघालयन एज' कहा गया. कहा जा रहा है और यह काल वर्तमान में जलवायु परिवर्तन के भयावह खतरों के प्रति मानव जाति को आगाह करता है. भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य मेघायल में ही स्थित देश की सबसे गहरी और बड़ी गुफा की छत के टपकाव से फर्श पर जमा हुए चूना पत्थर के स्तंभ यानि स्ट्लेगमाइट की तलछटी से इस युग को परिभाषित किया गया है.

दरअसल, मेघालय में 1290 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मावम्लूह नाम की यह गुफा भारत की सबसे लंबी और गहरी गुफाओं में से एक है. इन्ही गुफाओं में जमे चूने की मीनार के आधार पर पृथ्वी के 4200 साल के इतिहास को एक अलग युग मानते हुए मेघालयन एज नाम दिया गया है.

इन्हीं मीनारों में कई सभ्यताओं के खत्म हो जाने का रहस्य छुपा है. गुफाओं में मौजूद चूना पत्थरों की मीनारों के अध्ययन से पता चलता है कि कैसे इस दौरान विश्व भर में अचानक भयंकर सूखा पड़ा था और तापमान में गिरावट दर्ज हुई थीजलवायु के इस परिवर्तन के कारण कई नदियों, पर्वतों और जंगलों में अप्रत्याशित बदलाव हुए जिनकी वजह से पूरे विश्व में कई सभ्यताएं खत्म हो गईं थीं.

अनोखे अंदाज में विदा हुई बेटी, हंसते हुए बोली जब मन होगा आऊंगी मिलने, देखें वीडियो

First published: 31 January 2019, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी