Home » अजब गजब » Know the four most hottest places on the earth
 

यहां आग उगलती है धरती, 70 डिग्री तक पहुंच जाता है तापमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 May 2019, 12:12 IST

भारत में गर्मी की शुरुआत हो चुकी है. तापमान भी 40 डिग्री सेंटीग्रेट पर जाने लगा है जिससे लोग परेशान होने लगे हैं. इसी के चलते ज्यादातर लोग दोपहर के समय अपने घर से बाहर निकलना पसंद नहीं करते. लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि दुनिया में कुछ ऐसी भी जगह है जहां भारत से दोगुना ज्यादा तापमान हो जाता है. आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां का तापमान 70 डिग्री तक पहुंच जाता है.

डेथ वैली

डेथ वैली में हर साल 5 सेमी. औसत बारिश होती है. यहां पानी के निशान तक नहीं मिलते और अगर कहीं गलती से पानी मिल भी जाए तो वह इतना खारा होता है कि मुंह में जाते ही पूरा मुंंह कड़वा हो जाए. साल 1913 में गर्मियों में थर्मामीटर से जब इस जगह का तापमान मापा गया तो वह 56.7 डिग्री सेल्सियस था.

उसके बाद ये जगह दुनिया की सबसे गर्म जगहों में शुमार हो गई. कैलिफोर्निया में स्थित इस जगह का औसत तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. जिसे कैलिफोर्निया की सबसे सूखी जगह माना जाता है.

अल-अजीजियाह

अल-अजीजियाह लीबिया में स्थित है. ये राजधानी त्रिपोली से केवल 25 मील की दूरी पर स्थित है. ये जगह भी दुनिया की सबसे गर्म जगह मानी जाती है. साल 1922 में यहां का तापमान 58 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. अल-अजीजियाह में गर्मियों के दिनों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक रहता है.

दश्त--लुत

दश्त--लुत दुनिया की ऐसी जगह है जिसे दुनिया की सबसे गर्म जगह माना जाता है. ये जगह ईरान में स्थित है. नासा ने साल 2005 में यहां का तापमान 70.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया था. यही नहीं इस जगह को साल 2004 से 2007 और 2009 में दुनिया की सबसे गर्म जगह माना गया था. बता दें कि चिली के अटाकामा डेजर्ट के साथ ही दश्त--लुत को दुनिया की सबसे सूखी जगह भी माना जाता है.

वदी हाल्फा

वदी हाल्फा सूडान के लेक नूबिया के किनारे पर बसा एक शहर है. जहां बारिश न के बराबर होती है. जून के महीने यहां भीषण गर्मी पड़ती है. इसीलिए इस महीने को सबसे गर्म महीना माना जाता है. इस दौरान औसत तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक रहता है. यहां साल 1967 में सबसे गर्म दिन का रिकॉर्ड बना था. तब यहां का तापमान 53 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था.

तीन दशक से दुनिया से कटा हुआ है ये देश, खूबसूरती देख दीवाने हो जाते हैं लोग

First published: 6 May 2019, 12:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी