Home » अजब गजब » Know the interesting fact about Brunei where people have cars more than Houses
 

इस देश में लोगों के पास घरों से ज्यादा हैं कारें, दीवारों पर पत्नी की फोटो लगाने का है चलन

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 May 2020, 15:11 IST

Know the interesting facts about Brunei: दुनिया के तमाम अमीर देशों (Rich country) में ब्रुनेई (Brunei) का नाम भी शामिल है, ज्यादातर अमीर देशों में लोग लग्जरी कारों (Luxury cars) के साथ अच्छे बंगला बनाना पसंद करते हैं. लेकिन ब्रुनेई में इसके विपरीत है. यहां के लोग घरों से ज्यादा कारों के शौकीन है. इसीलिए यहां घरों से ज्यादा कारों की संख्या है. बता दें कि इंडोनेशिया के साथ समुद्र के बीचों बीच बसा ये देश आज भी राजतंत्र की जीती जागती मिसाल है.

यहां आज भी सुल्तान का ही शासन चलता है. ये एक मुस्लिम बहुल देश है. यहां के सुल्तान का नाम हस्सानाल बोल्किया (Hassanal Bolkiah) है. 73 साल के सुल्तान बोल्किया ने तीन शादियां की हैं और उनके 12 बच्चे हैं. जिनमें पांच बेटे और सात बेटियां शामिल हैं.


लोगों ने घर के पीछे देखा चीता तो बुला ली पुलिस, पास जाकर सामने आई ये सच्चाई

बता दें कि यहां घर की दीवारों पर पत्नी की तस्वीर लगाना एक रिवाज है. किसी-किसी घर में तो एक से ज्यादा पत्नियों की भी तस्वीरें देखने को मिल जाती हैं. इसके अलावा दीवार पर यहां के सुल्तान की तस्वीर भी आमतौर पर दिख जाती है. यहां सार्वजनिक स्थलों पर शराब पीना प्रतिबंधित है. यही नहीं, यहां के लोग सड़क पर चलते-चलते भी कुछ भी खाने-पीने को गलत मानते हैं.

खौफनाक Video: गली में बैठी थी छोटी बच्ची, बंदर आया और जमीन पर घसीटते हुए ले गया..

सबसे खास बात कि यहां के लोग फास्ट फूड खाना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं. इसी के चलते यहां मैकडॉनल्ड्स जैसे रेस्टोरेंट भी इक्का-दुक्का ही देखने को मिलते हैं. कहा जाता है कि इस देश में जितने घर हैं, उससे कहीं ज्यादा तो यहां लोगों के पास कारें हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, यहां प्रति एक हजार लोगों के बीच करीब 700 कारें हैं. दरअसल, यहां कारें अधिक होने का कारण ये है कि यहां तेल की कीमतें बहुत कम हैं और साथ ही साथ लोगों को परिवहन कर भी लगभग न के बराबर ही देना पड़ता है.

सोशल मीडिया पर इस कपल को फोटो डालना पड़ा महंगा, हो गई 16 साल की जेल और 74 कोड़े की सजा

इसके अलावा ब्रुनेई के सुल्तान हस्सानाल बोल्किया को दुनिया के सबसे रईस राजाओं में से एक माना जाता है. साल 2008 में आई एक रिपोर्ट में उनकी सम्पत्ति करीब 1363 अरब रुपये यानी एक लाख 36 हजार 300 करोड़ रुपये थी. उन्हें गाड़ियों का बहुत शौक है और यही वजह है कि उनके पास 7,000 के आसपास कारें हैं. उनकी निजी कार को सोने से जड़ी हुई है. वह जिस महल में रहते हैं, उसे दुनिया का सबसे बड़ा आवासीय महल माना जाता है, जिसमें एक हजार 700 से भी ज्यादा कमरे हैं. 

गाय से मिलने रोज रात के अंधेरे में आता था तेंदुआ, वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

शर्मनाक: गैंगरेप की बातें कर रहे थे स्कूली छात्र, ग्रुप चैट हुई लीक तो मचा बवाल, पुलिस ने किया गिरफ्तार

First published: 7 May 2020, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी