Home » अजब गजब » Know the interesting facts about Germany where run out of fuel on road is crime
 

अगर रास्ते में खत्म हो गया गाड़ी का तेल तो इस देश मिलती है सजा, जानिए क्या है इसकी कहानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 August 2021, 14:28 IST

देशभर में पेट्रोल और डीजल के बढ़े हुए दामों ने आम आदमी की कमर तोड़कर रख दी है. ऐसे में तमाम लोग अपनी गाड़ी या बाइक में पहले से कम तेज भरवाने लगे हैं. इसी के चलते कई बार लोग धोखा खा जाते हैं जब उनकी गाड़ी तेल खत्म होने पर सड़क पर खड़ी रह जाती है. हालांकि हमारे देश में ये आम बात लगे, लेकिन दुनिया में एक ऐसा भी देश है जहां सड़क पर गाड़ी क तेल खत्म हुआ तो आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है. दरअसल, जर्मनी में कुछ इसी तरह का कानून लागू है.

बता दें कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी बुरी तरह से कंगााल हो गया था लेकिन इस देश ने अब इतनी तरक्की कर ली है कि वह दुनिया के सबसे ताकतवर देशों की सूची में शामिल है. इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जर्मनी आज पूरी दुनिया में सबसे पहला है. बता दें कि जर्मनी एक ऐसा देश है, जहां आप हाइवे पर जितनी मर्जी उतनी रफ्तार से गाड़ी चला सकते हैं, इसके लिए कोई सजा का प्रावधान नहीं है, लेकिन यहां बीच रास्ते में अगर आपकी गाड़ी का ईंधन खत्म हो जाता है तो इसे अपराध माना जाएगा. 


इसके लिए आपको सजा हो सकती है या जुर्माना लगाया जा सकता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में सबसे ज्यादा चिड़ियाघर जर्मनी में ही मौजूद हैं. इसके अलावा दुनिया का सबसे ऊंचा चर्च भी जर्मनी में ही है. जिसका नाम 'उल्म मिंसटर' है. इस चर्च की ऊंचाई करीब 530 फीट है. यह इतना बड़ा है कि इसमें दो हजार लोग एक साथ आराम से बैठ सकते हैं. बता दें कि आमतौर पर भारत समेत कई देशों में लोग किसी को एडवांस में ही बर्थडे विशकर देते हैं, लेकिन जर्मनी में ऐसा करना बैडलक माना जाता है. यहां लोग सिर्फ जन्मदिन के दिन ही किसी को बधाई या शुभकामनाएं देते हैं.

हिरण का शिकार कर रहा था शेरों का झुंड़ तभी मगरमच्छ ने कर दिया पीछे से हमला और फिर...

शायद आपको पता न हो, लेकिन दुनिया की सबसे पहली मैगजीन 1663 ईस्वी में जर्मनी में ही लॉन्च हुई थी.यही नहीं जर्मनी में दुनिया के अन्य देशों की तुलना में सबसे ज्य्दा किताबें छापी जाती हैं. यहां हर साल 94 हजार से अधिक किताबें छपती हैं. आमतौर पर लोग किसी को फोन करते हैं या फोन उठाते हैं तो सबसे पहले 'हैलो' ही बोलते हैं और उसके बाद बात करने शुरू करते हैं, लेकिन यहां के लोग फोन पर हैलो बोलने के बजाय सीधे अपना नाम बताकर ही बातचीत करना शुरू कर देते हैं.

घर की छत पर लड़ रहे थे नाग और नागिन, वीडियो में देखें जब आंगन में गिरे तो परिवार ने किया क्या

First published: 14 August 2021, 14:28 IST
 
अगली कहानी