Home » अजब गजब » Know the interesting facts about the amazing things of this world
 

भारत के इस राज्य में बहती है दुनिया की सबसे साफ नदी, दुनिया में यहां भी है अनोखे स्थान

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 December 2019, 14:11 IST

Interesting facts : हमारी पृथ्वी पर ऐसे तमाम चीजें हैं जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता. ये दुनिया की ऐसी चीजें है जो अद्भुत भी हैं और हैरान करने वाली भी. आज हम आपको कुछ ऐसी ही अद्भुत चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपन आज तक नहीं सुना होगा. सबसे पहले बात करते हैं मेघालय की एक नदी की. जिसका नाम है 'उमंगोट नदी', जिसे भारत की सबसे साफ नदी भी माना जाता है. बता दें कि ये नदी मावल्यान्नांग गांव के पास से बहती है.

जिसे एशिया का सबसे स्वच्छ गांव भी कहा जाता है. इस गांव में करीब 300 घर हैं और सभी मिलकर इस नदी की साफ-सफाई करते हैं. सबसे खास बात ये है कि इस नदी में गंदगी फैलाने पर वालों पर पांच सौ रुपये जुर्माना लगाया जाता है. जिसे हर हाल में देना होता है.


इसके बाद बात करते हैं नामीबिया की. जहां अटलांटिक महासागर वेस्ट कोस्ट रेगिस्तान से मिलता है. यह दुनिया का सबसे पुराना रेगिस्तान है, जो करीब साढ़े पांच करोड़ साल से भी ज्यादा पुराना है. खास बात ये है कि यहां दिखने वाले रेत के टीले पूरी दुनिया में सबसे बड़े हैं. समुद्र की रेत ज्वार भाटे के वक्त इस रेगिस्तान में फैल जाती है.

बता दें कि दुनियाभर में पीने के पानी की किल्लत बढ़ती जा रही है. हालांकि हर देश में पीने का पानी मिल जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का ऐसा कौन सा देश है जहां सबसे ज्यादा पीने लायक पानी माना जाता है.  ब्राजील दुनिया का ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा पीने का पानी पाया जाता है. जहां नवीकरणीय जल संसाधनों की उच्चतम मात्रा है, जो कुल 8,233 घन किलोमीटर है. आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि नोट कागज के बनते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि नोट कागज के नहीं बल्कि कपास के बनते हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि कपास कागज की तुलना में अधिक मजबूत होते हैं और वो जल्दी फटते नहीं हैं.

बता दें कि हरियल एक ऐसा पक्षी है जो कभी धरती पर अपना पैर नहीं रखता. जो महाराष्ट्र का राजकीय पक्षी भी है. हरियल को ऊंचे-ऊंचे पेड़ वाले जंगल पसंद हैं. हरियल पक्षी अक्सर अपना घोंसला पीपल और बरगद के पेड़ पर बनाना पसंद करते हैं. ये सामाजिक प्राणी हैं और अधिकतर झुंड में ही पाए जाते हैं.

पहाड़ की चोटी पर यहां बना है शानदार होटल, 60 हजार सीढ़ियां चढ़कर पहुंचते हैं सैलानी

29 साल की इस महिला ने तीन महीने में दान किया 12 लीटर ब्रेस्ट मिल्क, 5 बच्चों की बचाई जान

दुनिया में सबसे अधिक बोली जाती हैं ये भाषाएं, जानिए किस नंबर पर है हिंदी भाषा

First published: 29 December 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी