Home » अजब गजब » know the mystery of krishna butterball stone in mahabalipuram balancing rock
 

1200 साल से ढलान पर टिका है ये विशालकाय पत्थर, वैज्ञानिक भी नहीं जान पाए इसका रहस्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2019, 14:12 IST

हमारी पृथ्वी तमाम रहस्यों से भरी हुई है. इन्हीं में से ऐसी तमाम चीजें हैं जिनका रहस्य आजतक कोई नहीं जान पाया. ऐसा ही एक रहस्य छिपा है तमिलनाडु के महाबलिपुरम शहर के अति प्राचीन पत्थर का जो सदियों से हर किसी के लिए आश्चर्य बना हुआ है. बताया जाता है कि ये पत्थर पिछले 1200 सालों से यहां मौजूद हैबता दें कि ये रहस्यमयी पत्थर करीब 20 फीट ऊंचा है और इसकी चौड़ाई 15 फीट है.इस पत्थर का रहस्य ये है कि ये पत्थर एक ढलान पर आश्चर्यजनक रूप से टिका हुआ है, जो न तो कभी हिलता है और ना ही कभी लुढ़कता है.

बता दें कि महाबलिपुरम आने वाले पर्यटक इस पत्थर को देखने जरूर जाते हैं. इस पत्थर का वजन 250 टन है. जिसे देखकर हर कोई हैरान रह जाता है. लोग ये सोचने को मजबूर हो जाते हैं कि आखिर यह विशालकाय पत्थर इस ढलान पर टिका कैसे हैं. कुछ लोग इस पत्थर को श्रीकृष्ण के माखन की गेंद भी कहते हैं.

ऐसा माना जाता है कि बाल्यावस्था में भगवान श्रीकृष्ण ने इस जगह पर थोड़ा सा माखन गिरा दिया था, जो अब एक विशाल पत्थर का रूप ले चुका है.

बता दें कि इस पत्थर को पहली बार साल 1908 में खोजा गया था. कहा जाता है कि एक बार इस पत्थर को नीचे लाने के लिए सात हाथियों द्वारा बांधकर खिंचवाया गया, लेकिन यह पत्थर अपनी जगह से हिला तक नहीं.

ये विशालकाय पत्थर यहां कैसे आया और सैकड़ों सालों से यहां कैसे टिका है. इस बात का कोई ठीक से जवान नहीं मिला. और ना ही इस बात का कोई पता चला कि इस पत्थर को इंसानों ने यहां खड़ा किया या फिर ये प्रकृति की दैन है. जिसका पता आज तक कोई नहीं लगा सका.

वैज्ञानिकों ने 3000 साल पुरानी ममी पर किया शोध, सामने आए चौंकाने वाले नतीजे

First published: 13 July 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी