Home » अजब गजब » Know the mystery of Shangri La Valley Where people invisible forever
 

इस रहस्यमयी घाटी में जाने वाला नहीं लौटता वापस, तमाम लोग हो गए यहां गायब

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 April 2020, 13:10 IST

Mystery of Shangri La Valley: पूरी पृथ्वी (Earth) तमाम रहस्यों (Mystery) से भरी हुई है. इन रहस्यों में से कुछ का पता तो चल गया है लेकिन आज भी ऐसे तमाम रहस्य हैं जिनका आज तक कोई पता नहीं चला. आज हम आपको एक ऐसे ही रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं. इसका भी आज तक कोई पता नहीं चल सका. दरअसल, आज हम आपको एक ऐसी घाटी (Valley) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में कहा जाता है कि यहां जाने वाला इंसान कभी भी वापस नहीं आता.

यह घाटी अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) और तिब्बत (Tibet) के बीच में कहीं है. इस जगह को 'शांगरी-ला घाटी' (Shangrri La Valley) के नाम से जाना जाता है. शांगरी-ला को वायुमंडल के चौथे आयाम यानी समय से प्रभावित जगहों में से एक माना जाता है. ऐसी जगहों पर समय थम सा जाता है और लोग जब तक चाहें तब तब जीवित रह सकते हैं.


अरुण शर्मा ने 'तिब्बत की इस रहस्यमयी घाटी' के बारे में शांगरी-ला का जिक्र किया है. उन्होंने अपनी किताब में लिखा कि, युत्सुंग नाम के एक लामा ने उन्हें बताया कि शांगरी-ला घाटी में काल का प्रभाव नगण्य है और वहां मन, प्राण और विचार की शक्ति एक विशेष सीमा तक बढ़ जाती है. उन्होंने बताया कि अगर कोई वस्तु या इंसान वहां अनजाने में भी चला जाए तो वह वापस दुनिया में कभी नहीं आ पाता. हालांकि युत्सुंग के मुताबिक, वह खुद इस रहस्यमय घाटी में जा चुके हैं. उनका दावा है कि वहां न तो सूर्य का प्रकाश था और न ही चंद्रमा.

वो बताते हैं कि इस घाटी में चारों तरफ एक रहस्यमय प्रकाश फैला हुआ था. तिब्बती भाषा की एक किताब 'काल विज्ञान' में भी इस घाटी का जिक्र मिलता है. यह किताब आज भी तिब्बत के तवांग मठ के पुस्तकालय में रखी हुई है. इस जगह को धरती का आध्यात्मिक नियंत्रण केंद्र भी कहा जाता है. इसके अलावा इसे सिद्धाश्रम भी कहते हैं, जिसका जिक्र महाभारत से लेकर वाल्मिकी रामायण और वेदों में भी मिलता है.

इस घाटी के बारे में जेम्स हिल्टन नाम के एक लेखक ने अपनी किताब 'लॉस्ट हॉरीजोन' में इस रहस्यमय घाटी के बारे में लिखा है. उनके मुताबिक, यह एक काल्पनिक जगह है. दुनियाभर के कई लोग 'शांगरी-ला घाटी' का पता लगाने की नाकाम कोशिश कर चुके हैं.

कहा जाता है कि इनमें से कई लोग इस घाटी की खोज करते-करते हमेशा-हमेशा के लिए गायब भी हो गए. ऐसा भी कहा जाता है कि चीन की सेना ने इस घाटी को ढूंढने की बहुत कोशिश की, लेकिन वो इस जगह का पता नहीं लगा सकी.

इस गांव में अकेली रहती है 86 साल की बुजुर्ग महिला, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

इस खूबसूरत आइलैंड पर अभी तक नहीं हुई कोरोना वायरस की दस्तक, ये है वजह

OMG! आलू के अंदर रहते हैं लोग, अंदर का नजारा देखकर चौंक जाएंगे आप

First published: 7 April 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी