Home » अजब गजब » Know the Mystery of Tanah Lot Temple of Indonesia
 

600 साल से समुद्र के बीचों-बीच खड़ा है ये मंदिर, सांप करते हैं इसकी सुरक्षा

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2020, 15:10 IST

Mystery of Tanah Lot Temple: हमारे देश में प्राचीन काल (Ancient Time) के तमाम ऐसे मंदिर (Temple) है जो आज भी सही सलामत खड़े हैं. आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं. जो समुद्र (Sea) के बीचोंबीच खड़ा है. 600 साल पुराने इस मंदिर के बारे में कहा जाता है जहरीले सांप (venomous snake) इस मंदिर की सुरक्षा करते हैं. दरअसल, इंडोनेशिया (Indonesia) में एक मंदिर समुद्र पट पर स्थित एक ऊंची सी चट्टान पर बना हुआ है.

ऐसा माना जाता है कि इस चट्टान का निर्माण हजारों साल के दौरान समुद्री पानी के ज्वार से हुए क्षरण के फलस्वरूप हुआ है. इस अनोखे मंदिर के बनने की कहानी भी बेहद अनोखी है. इस मंदिर को 'तनाह लोत मंदिर' के नाम से जाना जाता है, जो इंडोनेशिया के बाली में है.


बता दें कि, स्थानीय भाषा में 'तनाह लोत' का मतलब समुद्री भूमि या समुद्र में जमीन से होता है. यह मंदिर बाली में सागर तट पर बने उन सात मंदिरों में से एक है, जिन्हें एक श्रृंखला के रूप में बनाया गया था. इन मंदिरों की खासियत ये हैं कि हर मंदिर से अगला मंदिर साफ दिखाई देता है. यह मंदिर जिस शिला पर टिका हुआ है, वह 1980 में कमजोर होकर झड़ने लगी थी, जिसके बाद मंदिर और उसके आसपास के क्षेत्र को खतरनाक घोषित कर दिया गया.

लेकिन बाद में जापान की सरकार ने इसे बचाने के लिए इंडोनेशियाई सरकार की मदद की. तब जाकर चट्टान के लगभग एक तिहाई हिस्से को कृत्रिम चट्टान से ढंककर एक नया रूप दिया गया. कहा जाता है कि तनाह लोत मंदिर का निर्माण 15वीं सदी में निरर्थ नाम के एक पुजारी ने कराया था. दरअसल, वो पुजारी समुद्र तट के किनारे-किनारे चलते हुए वो इस जगह पर पहुंचा था. 

जिसके बाद इस जगह की सुंदरता उसे भा गई और उसने यहां मंदिर निर्माण का निर्णय लिया. क्यों कि उस रात को वो पुजारी रात भर वहीं ठहरा. उन्होंने ही आसपास के मछुआरों से इस जगह पर समुद्र देवता का मंदिर बनाने का आग्रह किया था. इस मंदिर में पुजारी निरर्थ की भी पूजा होती है. माना जाता है कि बुरी आत्माओं और बुरे लोगों से इस मंदिर की सुरक्षा इसकी शिला के नीचे रहने वाले विषैले और खतरनाक सांप करते हैं. ये भी कहा जाता है कि पुजारी निरर्थ ने अपनी शक्ति से एक विशाल समुद्री सांप को पैदा किया था, जो आज भी इस मंदिर की सुरक्षा करता है.

Lockdown: सिगरेट पीने के लिए फ्रांस से स्पेन जा रहा था शख्स, लगा भारी भरकम जुर्माना

Shocking: नॉर्मल मिर्ची से 10 हजार गुना तीखी मिर्ची खाने की गलती कर बैठा ये शख्स, फिर हुआ कुछ ऐसा

आश्चर्य: जब मरने के 5 घंटे बाद जिंदा हो गया ये व्यक्ति, दूसरी दुनिया की कहानी सुन दंग रह गए लोग

 

First published: 8 April 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी