Home » अजब गजब » Know why people of Israel’s get messy during mud race
 

इस देश में कीचड़ में दौड़ते हैं लोग, हर साल मनाया जाता है Mud Race फेस्टिवल

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2019, 16:11 IST

दुनियाभर के हर देश में अलग-अलग तरह के तीज त्यौहार मनाए जाते हैं. ऐसा ही एक त्यौहार इजराइल में मनाया जाता है जिसमें लोग कीचड़ से भरी सड़क पर दौड़ लगाते हैं. इस प्रतियोगिता को 'मड रेस' कहा जाता हैइस रेस का आयोजन दस किलोमीटर लंबे कीचड़ से भरे रोड पर किया जाता है. जिसमें हर साल 6,000 लोग भाग लेते हैं. मड रेस के ट्रैक को तीन हिस्सों में बांटा जाता है. हर सेक्शन में 18 बाधाएं होती हैं. कहीं तीखी ढलान होती हैं तो कहीं कमर तक मटमैला पानी. आयोजकों की कोशिश रेस को मुश्किल से मुश्किल बनाने की होती है.

इस रेस के दौरान एक जगह बैरियर के रूप में टायर लगाए जाते हैं. जिसे कुछ लोग कूद कर पार करते हैं. वहीं कुछ लोग नीचे से घुस कर निकल जाते हैं. पानी में भीगने या फंसने के बावजूद प्रतिभागी मुस्कुरा रहते हैं.

इस दौरान बहुत से से प्रतिभागी शुरू में अकेले भागते हैं, लेकिन जल्द ही उन्हें अंदाजा हो जाता है कि एक दूसरे की मदद किए बिना इस रेस को खत्म करना मुश्किल है. बीच रास्ते में टीमें बनने लगती हैं. जिसके जूते जितनी देर सूखे रहेंगे या उनमें जितना कम कीचड़ घुसेगा, उसके आगे बढ़ने की संभावना उतनी ज्यादा होगा. भारी और फिसलन भरे जूते बार बार साफ करने पड़ते हैं.

इस रेस के आखिरी चरण में पहुंचे इस प्रतिभागी को मंजिल नजर आने लगी है. इसका जोश उसके चेहरे पर भी झलक रहा है. लेकिन अभी उसे आखिरी तालाब पार करना है. 10 किलोमीटर की मड रेस जीतने की खुशी का इजहार करता ये विजेता. कुल्हाड़ी की मदद से वह चढ़ाई और फिसलन से पार पा सका.

ये हैं दुनिया की अजीबोगरीब जगह, जिनके रहस्य के बारे में आज तक नहीं चला कोई पता

First published: 8 July 2019, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी