Home » अजब गजब » Krubera Cave is the world’s second deepest cave
 

ये है दुनिया की सबसे गहरी गुफा, जिसे देखकर निकल जाती है लोगों की चीख

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 August 2019, 15:59 IST

दुनियाभर में तमाम हैरान करने वाली जगह हैं. इनमें से कुछ के बारे में तो इंसान आज तक पता नहीं कर पाया. ऐसी ही एक जगह जॉर्जिया के अबखाजिया में स्थित है. दरअसल, इसे दुनिया की दूसरी सबसे गहरी गुफा माना जाता है. यह गुफा इतनी गहरी है कि ऊपर से देखने से ही लोगों की चीख निकल जाती है.

दुनिया की दूसरी सबसे गहरी इस गुफा का नाम क्रुबेरा गुफा है. जिसकी गहराई 2197 मीटर यानि 7208 फीट है. ये गुफा जहां मौजूद है वह एक दुर्गम इलाका है. बावजूद इसके यहां हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं. यहां केवल साल में चार महीने ही जाने लायक मौसम रहता है.

बता दें कि क्रुबेरा गुफा की खोज साल 1960 में हुई थी. इस गुफा को वोरोन्या गुफा के नाम से भी जाना जाता है. वोरोन्या का मतलब होता है कौओं की गुफा. बताया जाता है कि इस गुफा को ये नाम इसलिए दिया गया क्योंकि जब साल 1980 में पहली बार इस गुफा में प्रवेश किया गया तो वहां पर कौओं ने अपने घोंसले बना रखे थे. यहां हजारों की संख्या में कौआ रहा करते थे.

वैसे तो इस गुफा के अंदर कई खोजी दल जा चुके थे, लेकिन साल 2012 में विभिन्न देशों के 59 खोजियों का एक दल जब इसमें उतरा, तो इसकी गहराई 2197 मीटर यानी 7208 फीट नापी गई. इस दल ने गुफा के अंदर कुल 27 दिन बिताए थे. हालांकि इस गुफा में जाने के लिए लोगों को आसानी से इजाजत नहीं मिलती.

क्योंकि अबखाजिया ने साल 1999 में अपने आप को जॉर्जिया से अलग स्वतंत्र राष्ट्र घोषित कर दिया था. लेकिन जॉर्जिया अभी भी इसे अपना हिस्सा मानता है. यही वजह है कि इस जगह पर दो देश अपना कब्जा बताते हैं जिसके चलते यहां आने वाले पर्यटकों को तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है.


नशे में धुत अंगरेज अधिकारी ने जंजीरों में कैद कराया था बरगद का पेड़, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

First published: 20 August 2019, 15:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी