Home » अजब गजब » lake kaindy kazakhstan is a mysterious place
 

एक ऐसी झील जिसका रहस्य देख लोग है हैरान, पानी में समाया है पूरा जंगल

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2020, 12:10 IST

दुनिया में बहुत सी ऐसी अजीबो-गरीब चीजें हैं जिनका राज समझ पाना सबसे बस की बात नहीं है. आज हम आपको बताएंगे एक ऐसी ही जगह के बारे में जिसका नाम है 'लेक कैंडी' (lake kaindy ). जी हां ये एक लेकर है जो बेहद ही रहस्यमयी और दिलचस्प है. इस झील में पूरा जंगल पानी में समाया हुआ है.इस झील के अंदर बड़े विशाल पेड़ों को देखकर हर कोई हैरान है.

लेक कैंडी नाम की ये झील कई तरह के पेड़ों से ढकी हुई है. बताया जाता है कि साल 1911 में इस इलाके में भयानक भूकंप आया था. जिसकी चपेट में पूरा इलाका आ गया था. इसी के साथ इसकी चपेट में पूरा जंगल भी आ गया था. तभी पेड़ों का विशालकाय हिस्सा झील में समा गया था. हैरानी की बात यह है कि पेड़ों ने अपने इस अनुसार ढाल लिया है कि अब इनकी नई शाखाएं पानी के अंदर ही कई फीट लंबी उग आती है.

ऐसा गांव जहां हर घर से जाते है फौज में, कहलाता है एशिया का सबसे बड़ा विलेज

दरअसल समुद्र तल से लगभग 2, 000 मीटर ऊपर स्थित इस झील का पानी काफी ठंडा है. यह झील कजाखत्सान के अल्माटी से 280 किलोमीटर की दूरी स्थित है. हालांकि ये जगह पर्यटकों को काफी आकर्षित करती है. इस जगह काफी लोग सैकड़ों की संख्या में घूमने आते हैं. सर्दियों के मौसम में यह झील आइस डाइविंग और मछली पकड़ने के लिए भी जानी जाती है.

नीम के पेड़ से निकलने का मीठा दूध, लोगों ने शीतला माता समझ शुरु की पूजा-अर्चना

First published: 14 March 2020, 12:10 IST
 
अगली कहानी