Home » अजब गजब » Laptop wits most infected virus sold in 9 crore in auction
 

करोड़ो रुपये में बिका दुनिया के सबसे खतरनाक वायरस वाला लैपटॉप, जानिए क्यों

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2019, 15:12 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

आमतौर पर जब हमारे लैपटॉप में वायरस आ जाता है तो हम परेशान हो जाते हैं क्योंकि वायरस आपके लैपटॉप में मौजूद तमाम जरूरी फाइलों को नुकसान पहुंचा सकता है. आपके जरूरी दस्तावेज एक वायरस की वजह से नष्ट हो सकते हैं. वायरस से बचाने के लिए हम अपने लैपटॉप में एंडी वायरस का प्रयोग करते हैं.

जिससे वायरस से आपका लैपटॉप सुरक्षित रहे. जिस लैपटॉप में वायरस हो उसे कोई खरीदना ही नहीं चाहता. लेकिन एक मामला ऐसा आया है जिसमें वायरस से लैस एक लैपटॉप करोड़ों रुपये में बिक गया. यही नहीं इस लैपटॉप में दुनिया के सबसे खतरनाक 6 वायरस थे.

दरअसल, ये लैपटॉप ऑनलाइन नीलामी में खरीदा गया है. सैमसंग के इस लैपटॉप में दुनिया का सबसे खतरनाक वायरस मौजूद था. इस खतरनाक वायरस ने दुनिया भर में करीब 95 अरब डॉलर का नुकसान पहुंचाया है. इस लैपटॉप को इंटरनेट आर्टिस्ट गुओ ओ डॉन्ग और साइबर सिक्लयोरिटी कंपनी डीप इन्स्टिंक्ट ने मिलकर तैयार किया है. इस लैपटॉप में Wanna Cry, BlackEnery, MyDoom, ILOVEYOU, SoBig, Darktequilaa नाम के वायरस मौजूद हैं.

गुओ ओ डॉन्ग और साइबर सिक्लयोरिटी कंपनी डीप इन्स्टिंक्ट के मुताबिक ये वायरस हार्मफुल ना हों. जिसके लिए तमाम सेफ्टी टिप्स इस्तेमाल किए गए हैं. इस लैपटॉप को खरीदने के बाद इसके पोर्ट को डिसेबल किया गया है. जिससे लैपटॉप में मौजूद वायरस एक्टिव ना रहें.

डेनमार्क में काट दी गईं सैकड़ों व्हेल मछली, खून से लाल हो गया समुद्र, जानिए क्या है वजह

ये हैं दुनिया की सबसे अजीबोगरीब जगह, जानकर रह जाएंगे दंग

First published: 4 June 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी