Home » अजब गजब » Lava errupts in tripura agartala people fears of calamity
 

जमीन से निकली ऐसी चीज, जिसे देख वैज्ञानिक भी रह गए दंग, तबाही के दिए संकेत

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 May 2019, 10:10 IST

त्रिपुरा राज्य के अगरतला जिले के लोगों में एक हैरान करने वाली घटना से दहशत फैल गई है. अगरतला जिले के कठहलतली गांव के मधुबन इलाके में लावा जैसा तरल पदार्थ जमीन से निकलते देखा गया. इसे देखकर लोग हैरान हो गए. इस घटना की जानकारी मिलने पर वैज्ञानिकों की टीम घटनास्थल पर पहुंची.

इस घटना के बारे में बताय़ा जा रहा है कि यहां के लोगों ने बिजली के खंभे के पास से कुछ ज्वलनशील तरल पदार्थ को निकलते देखा, जिसे देखकर वे दंग हो गए. जैसे ही लोगों ने जमीन से ज्वलनशील पदार्थ को निकलते देखा. उन्होंने फौरन की इसकी जानकारी प्रशासन को दी, जिसके बाद प्रशासन द्वारा घटना स्थल पर त्रिपुरा स्पेस एप्लिकेशन सेंटर (टीएसएसी) के वैज्ञानिकों की टीम को भेजा गया.


इस घटना के बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि त्रिपुरा और इसके आस-पास के इलाकों में बीते एक साल में ऐसी चौथी बार घटना हो चुकी है. ऐसी घटनाए बेहद ही चौंकाने वाली है और ये आगे के समय के लिए बहुत ही चिंताजनक हो सकता है. अगर जमीन से लावा निकलता है तो ये भूकंप के लिहाज से काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

इस घटना को लेकर टीएसएसी के प्रमुख भू-विज्ञानी अभिषेक चौधरी ने कहा, "बांग्लादेश में चटगांव के सबरूम के पास कुछ दिन पहले ही जमीन से लावा निकला था. जिसके बाद वहां लोगों के बीच दहशत छा गई थी."

आगे उन्होंने कहा, "लावा के नमूने लिए गए हैं. उनके विश्लेषण के बाद ही यह साफ़ हो सकेगा कि लावा क्यों जमीन से निकला है. अमूमन जमीन से लावा तब ही निकलता है जब टेक्टोनिक प्लेटों का मूवमेंट होता है."

बता दें कि पूर्वोत्तर भारत के असम, मिजोरम, मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा और मणिपुर के इलाकों को दुनिया का छठा प्रमुख भूकंप-संभावित बेल्ट माना गया है. मालूम हो कि 1897 में त्रिपुरा में 8.7 रिक्टर पैमाने पर तीव्रता का भूकंप आया था. इस भूकंप में 1,600 से भी ज्यादा लोगों की जान चली गई थी.

First published: 20 May 2019, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी