Home » अजब गजब » Li Ching Yuen the world’s oldest man ever live for 256 years
 

256 साल जिंदा रहा था ये शख्स, अनोखा है लंबी जिंदगी जीने का राज

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 March 2019, 14:11 IST

किसी इंसान की जिंदगी ज्यादा से ज्यादा कितनी हो सकती है. आपका जवाब होगा सौ या उससे एक दो साल ज्यादा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो 100-200 साल नहीं बल्कि 256 साल तक जिंदा रहा. हम बात कर रहे हैं ली चिंग युए के बारे में. जो दुनिया में सबसे अधिक उम्र तक जिंदा रहे. इतिहासकारों का कहना है कि ली चिंग का जन्म 3 मई 1677 को चीन के कीजियांग जिले में हुआ था.

वहीं कुछ लोगों का दावा है कि उनका जन्म साल 1736 में हुआ था. ली चिंग युए की मृत्यु 6 मई 1933 को हो गई. साल 1928 में 'न्यूयॉर्क टाइम्स' के एक संवाददाता ने लिखा था कि ली के पड़ोस में रहने वाले कई बुजुर्गों का कहना था कि जब उनके दादा लोग बच्चे थे, तो वो ली चिंग को जानते थे, वो उस समय भी एक अधेड़ उम्र के शख्स थे.

1930 में 'न्यूयार्क टाइम्स' में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक, चीन की चेंगडू यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर वू चुंग-चीएह ने 1827 में ली चिंग को उनकी 150वीं वर्षगांठ. जबकि साल 1877 में उनकी 200वीं वर्षगांठ के मौके पर शुभकामनाएं दी थीं.

बताया जाता है कि ली चिंग प्रख्यात चाइनीज हर्बलिस्ट, मार्शल आर्टिस्ट और सलाहकार थे, जिन्हें सबसे अधिक उम्र तक जीवित रहने के लिए जाना जाता है. माना जाता है कि ली चिंग महज 10 साल की उम्र से ही हर्बल मेडिसिन का बिजनेस करने लगे थे. उन्हें हर्बल के साथ-साथ मार्शल आर्ट्स में भी महारथ हासिल थी. बता दें कि ली 71 साल की उम्र में मार्शल आर्ट्स ट्रेनर के तौर पर चीन की सेना में शामिल हुए थे. कहा जाता है कि ली चिंग ने 24 शादियां की थीं. जिनसे उन्हें 200 से अधिक बच्चे थे.

ऐसा कहा जाता है कि ली ने अपनी जिंदगी के शुरुआती 100 साल तक लिंग्जी, गोजी बेरी, जींसेंग, वू और गोडू कोला जैसी जड़ी-बूटियों को इकट्ठा किया और उन्हें बेचा. उसके बाद अपनी जिंदगी के अगले 40 साल सिर्फ जड़ी बूटियों के सहारे गुजारे. वो कई तरह की जड़ी-बूटियों के साथ-साथ चावल से बनी शराब को भोजन के रूप में लेते थे.

लोगों का कहना है कि ली चिंग की लंबी उम्र के पीछे का रहस्य लंबी नींद लेना था. वे खूब सोया करते थे. यही नहीं कबूतर की तरह बिना आलस चलते थे, कछुए की तरह आराम से बैठते थे और अपने दिल को हमेशा शांत रखते थे. इसके अलावा वो व्यायाम और डाइट का भी बहुत ध्यान रखते थे. ली खुद ही मन और तन की शांति को लंबी उम्र तक जीने का सबसे बड़ा कारण मानते थे.

पिता ने किया बेटी की शादी के लिए अनोखा ऐलान तो लाइन लगाकर घर पहुंच गए लड़के

First published: 11 March 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी