Home » अजब गजब » London Auction House selling 13.5 KG moon piece in Rs 19 crore
 

यहां पर बिक रहा चांद का टुकड़ा, खरीदने के लिए चुकाने पड़ेंगे इतने रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2020, 12:11 IST

Selling of Moon Piece: अगर आप अंतरिक्ष (Space) के बारे में जानने की इच्छा रखते हैं और अंतरिक्ष से जुड़ी चीजों से रखने का शौक रखते हैं तो आपकी ये इच्छा पूरी हो सकती है. क्योंकि, लंदन (London) में चांद के एक टुकड़े (Piece of Moon) की बिक्री (Selling) की जा रही है. 13.5 किलोग्राम (13.5 KG) के चांद के इस टुकड़े की कीमत दो मिलियन पाउंड यानी करीब 19 करोड़ (19 Crore) रुपये रखी गई है. चांद के इस टुकड़े की नीलामी लंदन के क्रिस्टी (Christie ) नीलामी घर में की जा रही है.

बताया जा रहा है कि चंद्रमा की एक चट्टान एक क्षुद्रग्रह या धूमकेतु के साथ टक्कर के बाद टूट गई होगी. जिससे यह टुकड़ा सहारा के रेगिस्तान में आकर गिर गया था. चांद के इस टुकड़े को NWA-12691 नाम दिया गया है. बता दें कि यह पृथ्वी पर पाए जाने वाला चंद्रमा का पांचवां सबसे बड़ा टुकड़ा माना जा रहा है. बता दें कि आधिकारिक तौर पृथ्वी पर 650 किलोग्राम के चांद के टुकड़े हैं जिसमें यह टुकड़ा भी शामिल है. 13.5 किलोग्राम के चांद के इस टुकड़े का आकार फुटबॉल के बराबर है.


दुनिया में पांच सौ साल पहले अस्तित्व में आई थी घड़ी, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

मां जैसा कोई नहीं, बिल्ली का बच्चा हुआ बीमार तो मुंह में दबाकर पहुंच गई अस्पताल, फिर हुआ ये..

क्रिस्टी के विज्ञान और प्राकृतिक इतिहास के प्रमुख जेम्स ह्य्सलोप का कहना है कि आपके हाथों में ऐसा टुकड़ा रखने का मौका है जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे. उन्होंने कहा कि, "यह चंद्रमा का एक वास्तविक टुकड़ा है. इसका आकार फुटबॉल के बराबर है और इंसान के सिर से कुछ बड़ा है." जेम्स का कहना है कि, "हम प्राकृतिक इतिहास संग्रहालयों से इसमें बड़ी अंतरराष्ट्रीय रुचि की उम्मीद कर रहे हैं. यह अंतरिक्ष इतिहास या चंद्र अन्वेषण में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अद्भुत है."

कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए इस शहर में 'मोदी' ने की हाथी की सवारी!

गौरतलब है कि खोजे गए कई उल्कापिंडों की तरह ही चांद के इस टुकड़े को सहारा में एक अज्ञात खोजकर्ता द्वारा पाया गया. इसके बाद ये एक से दूसरे और दूसरे से तीसरे हाथ का सफर तय करता रहा. इसके बाद चांद का ये छोटा सा टुकड़ा कनाडाई कंपनी क्रिस्टी के पास पहुंच गया है जिसे कंपनी ने बेचने के निर्णय लिया है. जांच में सामने आया है कि यह असली चंद्रमा का ही टुकड़ा है. इसकी तुलना अमेरिका के अपोलो अंतरिक्ष अभियानों द्वारा चंद्रमा से लाए गए रॉक नमूनों के साथ की गई है थी. जिसमें पता चला कि यह चट्टान बिल्कुल अंतरिक्ष से लाई गई चांद की चट्टानों की तरह ही है.

Video: लॉकडाउन के दौरान सड़क पर निकला युवक, पुलिस ने कराया सपना चौधरी के गाने पर डांस और फिर...

भारत से लेकर तिब्बत तक फैली है ये झील, एक दिन में कई बार बदलती है रंग!

First published: 4 May 2020, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी