Home » अजब गजब » longest word in english titin protein takes 3.5 hours to pronounc
 

इंग्लिश का सबसे लंबा शब्द, जिसे पढ़ने में लगते हैं 3.5 घंटे, अक्षर जानकर हैरान हो जाएंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 August 2019, 12:10 IST

जहां हमें Czechoslovakia (चेकोस्लोवाकिया) जैसे इंग्लिश के शब्दों को पढ़ने में कठिनाई होने लगती है. वहीं, आज हम आपको इंग्लिश के उस शब्द को बारे में बताएंगे, जिसे अगर आप उच्चारण करने बैठे तो आपको उस शब्द को पढ़ने में करीब साढ़े तीन घंटे का समय लगेगा. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कौन सा शब्द है, जिसे पढ़ने में इतना अधिक समय लगता है? चलिए आज हम आपको उस शब्द के बारे में बताने जा रहे हैं-

इंग्लिश का सबसे लंबा शब्द 1,89,819 अक्षर का है, जिसे अगर उच्चारण करने के लिए अगर हम बैठें, तो इसमें करीब साढ़े तीन घंटे का समय लगेगा. यह शब्द इंसान के शरीर में पाए जाने वाले टिटिन के प्रोटीन का केमिकल नाम है.

वैज्ञानिकों के अनुसार, हमारे शरीर में 20 लाख से भी अधिक प्रोटीन होते हैं, जो अमीनो एसिड से बने होते हैं. मानव शरीर में ही अबतक का ज्ञात सबसे लंबा प्रोटीन टिटिन पाया जाता है. टिटिन में 26 हजार से भी ज्यादा अमीनो एसिड पाया जाता है.

टिटिन के रासायनिक नाम को पहले अंग्रेजी के शब्दकोष में रखा गया था, लेकिन जब इसे लेकर समस्याएं होने लगीं, तो इसे शब्दकोश से हटा दिया गया. अब इस प्रोटीन को सिर्फ टिटिन नाम से ही जाना जाता है.

पति करता था इतना ज्यादा प्यार कि पत्नी ने मांंग लिया तलाक, कहा- झगड़ा न होने से नर्क हो गई है जिंदगी

First published: 27 August 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी