Home » अजब गजब » Madhya Pradesh: A baby girl born without arms and legs, doctors said one in lakhs get disease
 

बच्ची के जन्म के साथ हुआ ऐसा आश्चर्य देखकर दंग रह गए लोग, डॉक्टरों ने कही होश उड़ाने वाली बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 June 2020, 20:43 IST

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में बच्ची के जन्म के साथ एक ऐसा अजब मामला सामने आया है, जिसे देखकर लोगों के होश उड़ गए. मध्य प्रदेश के भोपाल जिले में सिरोंज के नजदीक गांव सांकला में एक बच्ची का जन्म हुआ. इस बच्ची के दोनों हाथ और दोनो पैर नहीं है. इसे देखकर लोग आश्चर्य में पड़ गए.

लाखों में से एक को होती है ये बीमारी

डॉक्टरों ने भी बच्ची के जन्म को आश्चर्यजनक बताते हुए कहा कि यह एक ऐसी बीमारी है जो लाखों में से किसी एक को होती है. जिस बच्ची का जन्म हुआ है उसका सिर्फ सिर और धड़ है. हालांकि डॉक्टर्स ने कहा कि उसकी धड़कन बिल्कुल ठीक है. उसे सांस लेने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो रही है. लेकिन जन्म के साथ हाथ-पैर का ना होना लोगों के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है.

अनोखा पेड़ जिसे काटने पर इंसानों की तरह निकलने लगता हैं खून

ऑस्ट्रेलिया में जन्मा था ऐसा बच्चा

सिरोंज शासकीय राजीव गांधी चिकित्सालय के डाक्टर राहुल चंदेलकर ने इस मामले में कहा है कि यह एक ऐसी जन्मजात बीमारी है, जो लाखों में से किसी एक में देखी जाती है. डॉक्टरों ने बताया कि इस बीमारी को ट्रेट एमेलिया कहा जाता है. इससे पहले ऐसा बच्चा ऑस्ट्रेलिया मे जन्मा था.

सांकला में रहने वाले सोनू वंशकार की पत्नी ने बच्ची को जन्म दिया है. बगैर हाथ-पैर के जन्मी बच्ची जन्म के बाद से ही मां का दूध भी आराम से पी रही है. सिर्फ शारीरिक कमी के अलावा बच्ची के अंदर किसी प्रकार की परेशानी नहीं दिख रही है. बच्ची की दादी ने बताया कि उनके परिवार में पीढ़ियों से कोई व्यक्ति अपंग पैदा नहीं हुआ था.

लोग कह रहे भगवान का अवतार

दादी का कहना है कि बच्ची के जन्म ने उन सबको हैरत में डाल दिया है. भगवान ने पहली बार उनके परिवार में ऐसी अद्भुत बच्ची भेजी है. उन्होंने इसे भगवान की देन बताया. बच्ची का डिलिवरी घर पर ही हुई है. अब बच्ची की जांच के लिए उसे भोपाल रेफर कर दिया गया है. जन्म के बाद से ही बच्ची की फ़ोटो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. लोग बच्ची को भगवान का अवतार भी मान रहे हैं.

इस किले को माना जाता है भारत का सबसे पुराना किला, आज भी बना हुआ है इसका रहस्य

एक गांव ऐसा जहां रहती हैं सिर्फ एक ही महिला, दिलचस्प है वजह

First published: 29 June 2020, 20:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी