Home » अजब गजब » Mafi Dove Village in Ghana where childbirth is taboo
 

इस गांव में बच्चा पैदा नहीं कर सकती महिलाएं, ना ही कोई कर सकता है पशुपालन

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2019, 10:34 IST

भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर के देशों में अंधविश्वास हावी है. या यूं कहें कि इन देशों के लोग आज भी प्राचीन काल की बनी हुई प्रथाओं के मुताबिक खुद को जिंदा रखने के लिए मजबूर हैं. इनमें से कुछ प्रथाएं तो ऐसी हैं जिन्हें आज भी पूरी शिद्दत के साथ लोग निभा रहे हैं. आज हम आपके एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं जहां के लोग कुछ प्राचीन मान्यताओं के चलते गांव में बच्चा पैदा नहीं करते. इस गांव में किसी पक्षी का साया तक दिखाई नहीं देता. यही नहीं इस गांव में आजतक कोई बच्चा पैदा तक नहीं हुआ.

दरअसल, अफ्रीकी देश घाना में माफी डोव नाम के गांव में इस तरह की प्रथा सदियों से चली आ रही है. इस गांव में कोई महिला बच्चा पैदा नहीं कर सकती. यही नहीं इस गांव के लोगों पर अंधविश्वास इस कदर हावी है कि यहां किसी की कब्र भी नहीं है.

गांव के लोग ऐसा मानते हैं कि यदि गांव में किसी बच्चे का जन्म हुआ तो भगवान क्रोधित हो जाएंगे और गांव को शापित कर देंगे. इस गांव में जब भी कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो प्रसव से पहले उसे किसी दूसरे गांव में भेज दिया जाता है. स्थानीय लोगों का कहना है कि कई बार तो ऐसा भी होता है कि जब महिला को किसी दूसरे गांव नें भेजा जाता है तब रास्ते में ही बच्चे का जन्म हो गया. इस प्रथा को गांव के लोग भगवान का वरदान बता कर निभाते चले आ रहे हैं.

इस गांव के लोग तीन नियमों का पालन सख्ती से पालन करते हैं. इस गांव में एक भी पक्षी नहीं दिखाई देता. हालांकि आसमान में कुछ जंगली पक्षी कभी-कभी दिखाई दे जाते हैं. हालांकि इस गांव के लोग मीट के लिए दूसरे गांव के किसी जानवर को यहां ला सकते हैं. हालांकि इसके लिए भी एक नियम है कि जिस दिन पशु को लाया जाएगा उसी दिन उसकी बलि दी जाएगी.

यही नहीं इस गांव में पशुपालन करना भी मना है. ऐसा कहा जाता है कि इस गांव के संस्थापक तोग्बे अकीती एक शिकारी थे. वो जब पहली बार इस जगह आए थे तो आकाशवाणी हुई कि यह जगह एक पवित्र और शांत स्थल है. अगर यहां रहना है तो तीन नियमों का पालन करना होगा- यहां पशुपालन ना किया जाए, किसी किसी की कब्र ना हो और ना ही किसी बच्चे का जन्म हो.

जब एक साथ पायलट मां-बेटी ने उड़ाया बोइंग-757 विमान, वायरल हुई तस्वीर

 

First published: 26 March 2019, 0:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी