Home » अजब गजब » Male bull buffalo yuvraj
 

रॉल्स रॉयस कार से भी ज्यादा है 'युवराज' की कीमत, 2.5 लाख बच्चों का बना पिता

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2016, 15:37 IST
(यूट्यूब)

जयपुर में संपन्न हुए तीन दिवसीय ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट 2016 में मुर्रा नस्ल का युवराज नाम का एक भैंसा सभी के बीच आकर्षण का केन्द्र रहा.

हरियाणा के कुरुक्षेत्र से आया करीब आठ साल का युवराज अपने गठीले, चमकीले बदन और लंबाई-चौड़ाई के कारण सबका ध्यान अपनी ओर खींचने में सफल रहा.

युवराज के मालिक कर्मवीर सिंह ने बताया कि उसने भैंसे की कीमत नौ करोड़ रुपये तय की है. भैंसे की देखभाल कर रहे एक कर्मचारी ने बताया कि करीब डेढ़ टन वजन के युवराज की रोज की खुराक बीस लीटर दूध और करीब चौदह पंद्रह किलोग्राम फल है. युवराज का वजन 1500 किलो है लंबाई दस फीट छह इंच है.

कर्मवीर सिंह की मानें तो वे इस भैंसे का स्पर्म बेचकर हर महीने 7 लाख रुपये तक की कमाई करते हैं. इसके स्पर्म की मांग हरियाणा के अलावा पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित कई राज्यों में है.

उन्होंने बताया कि चार दिन के अंतराल से इसका सीमन (वीर्य) लिया जाता है और एक बार में 600 स्ट्रा लायर सीमन आ जाता है. इससे छह सौ भैंसों का कृत्रिम गर्भाधान किया सकता है. एक स्ट्रा का वे 300 रुपए चार्ज लेते हैं. इस सीमन को वे लिक्विड नाइट्रोजन (माइनस 196 डिग्री) में स्टोर करके रखते हैं.

उन्होंने बताया कि प्रदेश, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित पशु प्रतियोगिताओं में पुरस्कार जीतने वाले युवराज की देखभाल में चार पांच लोग रहते हैं. युवराज के वीर्य से अब तक ढाई लाख बच्चे पैदा हो चुके हैं.

First published: 12 November 2016, 15:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी