Home » अजब गजब » Man stuck garlic clove in ear in bid to get rid of infection
 

इस व्यक्ति के कान से निकली ऐसी चीज जिसे देखकर डॉक्टर भी रह गए दंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 November 2019, 18:03 IST

इंटरनेट(Internet) के जमाने में जब कुछ ऑन लाइन उपलब्ध है लोग इसका कई तरीकों ने इस्तेमाल कर रहे है. लोग अपनी बीमारी से जुड़ी जानकारी के लिए भी आज-कल इंटपनेट पर भरोसा कर रहे है. अगर आप भी इन लोगों में शामिल हैं तो ऐसा अगली बार दोहराने से पहले एक बार जरूर सोच लीजिए. चीन में एक व्यक्ति को कान में दर्द की शिकायत थी(Ear infection) जिसके बाद इसने इंटरनेट का सहारा लेकर इसका इलाज खोजा लेकिन इस व्यक्ति को इसके लेने के देने पड़ गए.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कथित तौर पर ऑनलाइन तरीके से सर्च करने के बाद, चीन(China) में कांगे नामक इस व्यक्ति को डॉक्टर के तब चक्कर लगाने पड़े जब उसने इंटरनेट पर सर्च करके लहसुन को कान के संक्रमण(Man stuck garlic clove in ear) को ठीक करने के लिए उसे अपने कान में डाला.


एशियावायर की रिपोर्ट के मुताबिक,सनेह अस्पताल में कान, नाक और गले के विशेषज्ञ झोंग यिजुन ने कहा,'उनके बाएं कान की नली में एक गहरा सफेद रंग का कुछ पदार्थ था. मैं यह निर्धारित नहीं कर सकता था कि यह क्या था। मुझे लगा कि यह सूजन का परिणाम हो सकता है.'

डॉक्टर ने आगे कहा,'उन्होंने ऑनलाइन कहीं पढ़ा कि लहसुन एक अच्छा एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है इसलिए उन्होंने अपने कान में एक डाल दिया. क्योंकि लहसुन दो महीने के लिए उसके कान में किण्वित हो गया था, इसके कारण उनके कान से काफी गंध आने लग गई थी.' दो महीने तक कांगे के कान में लहसुन पड़ा हुआ था जिसके कारण उससे बदबू आने लगी थी. और इसके कारण उनके सर में भी दर्द होने लगा था.

डॉक्टर ने आगे सलाह देते हिुए कहा ,'जो कुछ भी आप पढ़ते हैं, विशेष रूप से लोक उपचार आपको अदरक, लहसुन या मिर्च अपने कान में डालने की सलाह देते हैं यह विश्वास न करें. यह कान नली को बाधित करता है, कानों को खुद को साफ करने से रोकता है, और सूजन जैसी स्थितियों को भी जन्म दे सकता है.'

बिना बिजली से चलने वाले हीटर के बारे में जानते हैं आप

First published: 28 November 2019, 17:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी