Home » अजब गजब » Man was busy in taking selfie, snake bitten into the back, felt shouting loudly
 

सेल्फी लेने में मशगूल था शख्स, पिछवाड़े में सांप ने काट खाया, लगा जोर-जोर से चिल्लाने

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2019, 17:11 IST
(social media)

Selfie ने इंसान के जीवन में एक अहम जगह बनाई है. लोग कुछ भी अच्छा करते हैं तो सेल्फी लेते हैं. कोई भी अच्छी जगह देखते हैं या थोड़ा सा भी सजते-संवरते हैं तो सेल्फी लेते हैं. लेकिन सेल्फी लेना कभी-कभी हानिकारक साबित होता है. कभी-कभी तो सेल्फी लेना जान के लिए भी आफत बन जाता है. एक शख्स के साथ ऐसा ही हुआ.

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में रहने वाले 23 वर्षीय जॉन को सेल्फी लेने का बड़ा शौक था. वह अपनी अलग-अलग तरह की सेल्फी की फोटो लेकर अपने सोशल मीडिया पर शेयर करते थे. उन्हें सेल्फी लेने की गंदी ही लत लग चुकी थी. छत की बालकनी से लेकर गड्ढों, नालों, ऊंची मीनारों, जंगलों आदि की सेल्फी वह सोशल मीडिया पर शेयर करते थे.

 

इस तरह एक दिन वह अपने घर के पीछे वाले जंगल में झाड़ियों के बीच खड़े होकर सेल्फी लेने लगे. तभी एक जहरीले सांप ने उनके पिछवाड़े में काट खाया. सांप के काटते ही वह जोर-जोर से चिल्लाने लगे. इसके बाद आस-पड़ोस के लोग वहां पर इकट्ठा हो गए. जल्दी से सांप का विष उतारने वाले सपेरे को बुलाया गया. इसके बाद उनकी जान बच पाई.

सेल्फी के चक्कर में जान गंवा देते हैं लोग

इंडिया जर्नल ऑफ फैमिली मेडिसीन एंड प्राइमरी केयर की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2011 से लेकर साल 2017 तक 259 लोग सेल्फी लेने की चक्कर में अपनी जान गवां बैठे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, सेल्फी के चक्कर में मौतों का आंकड़ा सालों-साल बढ़ता जा रहा है.

भारत में अब तक 159 लोगों ने सेल्फी के चक्कर में अपनी जान गंवाई है. ये आंकड़े दुनिया में सबसे ज्यादा है. अब तक रूस में 16, पाकिस्तान व अमेरिका में 14 लोगों की जान सेल्फी के चक्कर में गई.

 

सेल्फी लेने का क्रेज बना मौत की वजह 

रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि लोगों के भीतर अलग-अलग तरह से सेल्फी लेने का क्रेज होता है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जानवरों के साथ सेल्फी के कारण मौत अब तक 8 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा सेल्फी लेने के चक्कर में डूबने से 70, बिजली के झटके लगने से 16, ऊंचाई से गिरने से 48, आग से 48, वाहनों के साथ या सड़क पर सेल्फी लेने से 51 लोगों की मौत हो चुकी है.

महिलाएं होती हैं सबसे ज्यादा सेल्फी क्रेजी

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि महिलाओं में सेल्फी लेने का क्रेज सबसे ज्यादा होता है. हालांकि महिलाएं सेल्फी के लिए जान जोखिम में नहीं डालतीं. रिपोर्ट के अनुसार, पुरुष सेल्फी के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार होते हैं लेकिन महिलाएं अपनी सुरक्षा का ख्याल रखती हैं. सेल्फी से होने वाली मौतों की वजह से गोवा, दिल्ली और मुंबई के कई इलाकों को नो-सेल्फी जोन भी घोषित किया जा चुका है.

27 लाख रुपये का जूता, देखकर ऋषि कपूर की फटी रह गई आंखें, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

World Cup 2019: शमी को पत्नी ने कहा- 'बेशर्म लफंगा, बच्ची का बाप होकर भी शर्म नहीं इसे.. छी'

First published: 28 June 2019, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी